पाठकों के लेख एवं विचार

*खुला_पत्र_सोलन_के_विधायक_एवं_हिमाचल_के_स्वास्थ्य_मंत्री_कर्नल_धनीराम_शांडिल_के_नाम*

1 Tct

#10_दिसंबर_2023- (#खुला_पत्र_सोलन_के_विधायक_एवं_हिमाचल_के_स्वास्थ्य_मंत्री_कर्नल_धनीराम_शांडिल_के_नाम)-

Tct chief editor

आदरणीय कर्नल साहब– सर्वविदित है कि सोलन अस्पताल की नई बिल्डिंग चम्बाघाट सोलन मे निर्माणाधीन है। सोलन के लोगो की चिरकाल से यह मांग थी कि बढ़ते सोलन के साथ वर्तमान सोलन अस्पताल की बिल्डिंग बहुत पुरानी और अपर्याप्त है। इस मांग को सोलन के नागरिको ने भाजपा सरकार के समय मे जोरदार ढंग से उठाया और सरकार ने भी सकारात्मक रूख अपनाकर इस मांग को पूरा करने के लिए कदम आगे बढ़ाये। तत्कालीन स्वास्थ्य मंत्री विपिन परमार ने दिलचस्पी दिखाई और प्रशासन को भूमि खोजने के आदेश दिए। अब अस्पताल के पास 70 बीघे जमीन उपलब्ध है। तत्कालीन मुख्यमंत्री ठाकुर जय राम जी ने अस्पताल बिल्डिंग को मंजूर करते हुए 2022 मे इस बिल्डिंग का शिलान्यास किया था।

मेरी जानकारी के अनुसार इस बिल्डिंग पर अनुमानित लागत 90 करोड़ रूपए से अधिक आने वाली है। यह अस्पताल प्रदेश के तीन ज़िलों को अपनी सेवाएं उपलब्ध करवाता है। यहां पर लगभग 1500 रोगी रोज ओ पी डी मे आते है। सरकार बदलने के बाद कांग्रेस सरकार मे आप स्वास्थ्य मंत्री बने यह हम सब के लिए गौरव की बात है। आप लगातार अस्पताल के काम मे व्यक्तिगत दिलचस्पी दिखा रहे है उसके लिए आप साधुवाद के पात्र है, लेकिन महोदय हाल ही मे प्रतिष्ठित अंग्रेज़ी दैनिक मे छपी खबर के अनुसार अस्पताल बिल्डिंग का प्रोजेक्ट पैसे की कमी का सामना कर रहा है। समाचार पत्र के अनुसार इस वित्त वर्ष मे इस प्रोजेक्ट के लिए बजट का प्रावधान नही किया गया है। खबर के अनुसार भाजपा सरकार द्वारा उपलब्ध 29 करोड़ खर्च हो चुके है। मेरी जानकारी के अनुसार बिल्डर की कुछ देनदारी भी बकाया है। आप सारी बात और हालात से परिचित है। मीडिया के अनुसार आप लगातार मौके पर जाकर साईट का निरीक्षण कर रहे है। धन की कमी की खबर पढ़ सोलन की जनता चिंतित है। आप हमारे प्रतिनिधि के साथ प्रदेश के वरिष्ठ मंत्री भी है। आप से आग्रह है कि आप मुख्यमंत्री जी से इस मामले को उठा कर सोलन अस्पताल के लिए बजट का प्रावधान करवाएं ताकि आपकी घोषणा के अनुसार 2025 तक अस्पताल का निर्माण पूरा हो सके।

इसके साथ ही मेरा आपसे दूसरा आग्रह है कि एच.आर टी.सी के पास लीज पर जो 12 बीघे जमीन है वह भी अस्पताल को स्थानांतरित हो जानी चाहिए। वर्कशाप कहीं ओर शिफ्ट हो सकती है।काबिलेगौर है कि परिवहन निगम की यह लीज 2024 मे समाप्त होने जा रही है। मेरे विचार मे यह अस्पताल आने वाले सौ साल को आगे रख कर बनना चाहिए। अगर इसके पास जमीन होगी तो इसका विकास करना सरल होगा। मै आदर और विनम्रतापूर्वक आप का ध्यान इन दो बातों की ओर आकर्षित कर रहा हूँ। आशा करता हूँ कि आप शीघ्र ही सम्बन्धित अधिकारिगणों को इस संबंध मे आदेश देगें।

Mohinder Nath Sofat Ex.Minister HP Govt.

Mohinder Nath Sofat Ex.Minister HP Govt.

आदर सहित
सोफत, सोलन

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button