EditorialHimachalताजा खबरें

Unsung HERO of Palampur….

Bksood chief editor

Bksood chief editor

पालमपुर शहर के पास आप यह जो नजारा देख रहे हैं यह अघोषित “मंगलानी चौक” है।

आज से 25 वर्ष पहले इस चौक पर राजकुमार मंगलानी ने एक मल्टी ब्रांड गारमेंट्स शॉप की शुरुआत की थी। तब लोग राजू भाई को इंगित करते हुए कहते हुए सुने जाते थे कि यह आदमी संघौल से उठ कर आया है और यहां पर नाले में इतनी बड़ी दुकान बनाकर मल्टी ब्रांड शॉप खोल दी यह इसके पागलपन की इंतेहा है। शायद इस आदमी को बिजनेस की जरा भी समझ नहीं है इसीलिए इसने शहर से इतनी दूर यहां पर अपने लाखों रुपए नाले में डाल दिए फेंक दिए।
परंतु राजकुमार मंगलानी ने अपना हौसला बरकरार रखा तथा हिम्मत नहीं हारी ,और धैर्य से काम लिया ।
धीरे-धीरे मंगलानी गारमेंट्स पालमपुर के आसपास के इलाकों के लिए एक आकर्षण का केंद्र बनता गया जैसे जैसे लोगों में इस मल्टी ब्रांड शोरूम का क्रेज बढ़ने लगा लोग धर्मशाला तथा कांगड़ा जोगिंदर नगर से भी यहां पर आकर शॉपिंग करने लगे ।
ऊपर से राजू भाई का व्यवहार, आत्मीयता से भरपूर तथा दोस्ताना होने के कारण यहां पर लोग जमकर शॉपिंग करने लगे। इनके कारोबार को बढ़ता देखकर कुछ लोगों ने फिर से घुग्घर रोड की तरफ बढ़ना शुरू किया। वहां पर भी कुछ शोरूम बन गए उसके बाद यहां पर ग्रैंड प्लाजा बन गया।
आज के तारीख में यह पालमपुर का सबसे पॉश शॉपिंग मार्केट है। जब राजू मंगलानी ने यहां पर शॉप शुरू की थी तब शायद उन्होंने भी नहीं सोचा होगा कि 1 दिन यहां पर इतना बड़ा बाजार बन जाएगा ।
अगर आज ग्रैंड प्लाजा में इतनी रौनक है इतने बड़े बड़े शोरूम हैं तो इसका श्रेय सबसे पहले श्री राजू मंगलानी को दिया जाना चाहिए ।उसके बाद इसका श्रेय मुकेश सूद तथा सवि सचदेवा को देना चाहिए, कि उन्होंने यहां पर रिस्क लेकर बहुत बड़ी इन्वेस्टमेंट की और ग्रैंड प्लाजा बनाया। आज यह स्थान पालमपुर की पहचान बन चुका है। यहां ना केवल पालमपुर के लोग बल्कि धर्मशाला बैजनाथ जोगिंदर नगर सुजानपुर तक के लोग आकर शॉपिंग करते हैं ,तथा आधुनिक मार्केट मे इस जगह ने एक अपना अपने अलग से पहचान बनाई है। पालमपुर की पहचान अगर टी गार्डन से है तो मार्केट के रूप में “ग्रैंड प्लाजा मार्केट “का भी अपना एक स्थान है जिसकी वजह से पालमपुर की पहचान है। लोग जब पालमपुर आते हैं तो यहां आना नहीं भूलते हैं ,क्योंकि यहां पर आकर उन्हें 1 बड़े शहरों का एहसास होता है।
जबसे बुड्ढा मल ज्वेलर्स का यहां पर शोरूम खुला है तब से इस जगह को चार चांद लग गए हैं इस स्थान की वैल्यू और भी अधिक बढ़ गई है ,तथा आने वाले समय में यह मार्केट पालमपुर के विकास में एक मील का पत्थर साबित होने वाली है। जिसका प्रथम श्रेय श्री राजू मंगलानी तथा उनके भाई को ही जाना चाहिए।
यहां पर एक चीज अभाव है , वह है जन सुविधा का ना होना। अगर नगर निगम इस और ध्यान दे दो लोगों को काफी सुविधा हो सकती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button