Mandi /Chamba /KangraMandi/ Palampur/ Dharamshala

*पहाड़ी खेती की आकांक्षाओं हेतु प्रदेश कृषि विश्वविद्यालय कर रहा खूब मेहनत: कुलपति प्रो.एच.के.चौधरी कुलपतियों व आईसीएआर अधिकारियों की बैठक में बोले*

1 Tct

 

पहाड़ी खेती की आकांक्षाओं हेतु प्रदेश कृषि विश्वविद्यालय कर रहा खूब मेहनत: कुलपति प्रो.एच.के.चौधरी
कुलपतियों व आईसीएआर अधिकारियों की बैठक में बोले

Tct chief editor

पालमपुर, 4 मार्च 2023।  चौसकु हिमाचल प्रदेश कृषि विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो एच.के.चौधरी ने बताया कि कृषि विश्वविद्यालय पालमपुर ने अमृत काल में पर्वतीय कृषि की आकांक्षाओं को प्राप्त करने के प्रयासों को नया रूप दिया है। वे शनिवार को  भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (आईसीएआर) के संस्थानों के कुलपतियों, निदेशकों और उद्योगों के वार्षिक सम्मेलन के उद्घाटन सत्र में ऑनलाइन माध्यम से अपने विचार व्यक्त कर रहे थे। कुलपति ने अकादमिक उत्कृष्टता प्राप्त करने, निजी क्षेत्र से जुड़े आवश्यकता आधारित स्थान विशिष्ट अनुसंधान और प्रसार शिक्षा प्रयासों पर ध्यान केंद्रित करने में विश्वविद्यालय के प्रमुख प्रयासों की विस्तृत जानकारी दी। कुलपति ने कहा कि विश्वविद्यालय किसानों को नए शोधों और तकनीकों के बारे में नए कृषि ज्ञान प्रदान करके उनके कौशल को बढ़ाने के लिए काम कर रहा है। उन्होंने बताया कि विगत दो वर्षों में पदम श्री पुरस्कार से सम्मानित नेक राम शर्मा सहित 57 प्रगतिशील किसानों को ‘विश्वविद्यालय कृषि दूत‘ के रूप में मान्यता दी गई है।
विश्वविद्यालय ने प्रशासनिक और वित्तीय दक्षता बढ़ाने के लिए पहल की है और आईसीएआर के निर्देशों के अनुसार, विश्वविद्यालय आउटपुट परिणामों आदि को बढ़ाने के लिए अखिल भारतीय समन्वित अनुसंधान परियोजनाओं को भी पुनः उन्मुख कर रहा है। उन्होंने बताया कि उनके विश्वविद्यालय ने नई शिक्षा को लागू करने में अग्रणी भूमिका निभाई है। नई शिक्षा नीति 2020 के तहत 602.93 लाख रुपये की सहायता से उच्च तकनीक रोपण सामग्री उत्पादन इकाई, उच्च तकनीक संयंत्र विकास कक्ष, हाइड्रोपोनिक इकाई, फाइटोट्रॉन सुविधा, आणविक प्रयोगशाला, जैवप्रतिनिधि उत्पादन इकाई आदि जैसी अत्याधुनिक सुविधाओं का निर्माण किया है। प्रो एच के चौधरी ने बताया कि शैक्षणिक प्रबंधन प्रणाली को लागू किया गया है, जहां शिक्षक-गैर शिक्षक कर्मियों और छात्रों की सभी शैक्षणिक जानकारी क्लाउड में उपलब्ध होगी और दुनिया में कहीं से भी सभी के लिए सुलभ होगी। उन्होंने कहा कि हाई-टेक वर्चुअल क्लास रूम सुविधा की स्थापना के माध्यम से आईसीएआर के कृषि दीक्षा वेब चैनल के माध्यम से कृषि, पशु चिकित्सा और संबद्ध विज्ञान के विषयों में ई-व्याख्यान का एक ऑनलाइन भंडार बनाए रखा जा रहा है। छात्रों को कृषि और पशु चिकित्सा विज्ञान के विभिन्न क्षेत्रों में व्यावहारिक कौशल सीखने में मदद करने के लिए विश्वविद्यालय में वास्तविक वास्तविकता और आभासी वास्तविकता प्रणाली भी स्थापित की गई है। लगभग 50 स्नातकोत्तर छात्रों को विभिन्न अंतरराष्ट्रीय और राष्ट्रीय संस्थानों के संपर्क दौरों के माध्यम से लाभान्वित किया गया है। उन्होंने बताया कि यूएसए, ऑस्ट्रेलिया, इजरायल और ताइवान के प्रमुख संस्थानों में 5 फैकल्टी और 8 पीजी छात्रों ने अंतरराष्ट्रीय प्रशिक्षण में भाग लिया है। विश्वविद्यालय ने सब्जी फसलों के वाणिज्यिक संकर बीज उत्पादन, सब्जी फसलों की संरक्षित खेती और कौशल वृद्धि और स्टार्टअप के लिए कीट प्रबंधन में स्नातकोत्तर डिप्लोमा के लिए ढांचा विकसित किया है।
कुलपति ने उत्तर पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में समृद्ध विविधता का विवरण देते हुए बताया कि विश्वविद्यालय ने किसानों के अधिकारों की रक्षा और किसानों को प्रोत्साहित करने के लिए पीपीवी और एफआरए के साथ आगे पंजीकरण के लिए किसानों की किस्मों के लक्षण वर्णन और शुद्धिकरण को बड़े पैमाने पर उठाया है। प्रदेश की संभावित भू-प्रजातियों के संरक्षण के लिए प्रदेश के कुछ स्थानीय किसानों व स्थानीय प्रजातियों को पीपीवी और एफआरए के साथ पंजीकृत किया गया है, जिससे किसान समुदायों और आईसीएआर पुरस्कार प्राप्त करने वाले व्यक्तियों की मदद की जा रही है। प्रो. चौधरी ने कहा कि उत्तर-पश्चिम हिमालय के प्लांट जेनेटिक रिसोर्सेज की क्षमता का दोहन करने के लिए जर्मप्लाज्म रिसोर्स नेटवर्क की स्थापना की जा रही है। वैज्ञानिक राज्य के किसानों की किस्मों की मैपिंग कर रहे हैं, उन्हें संवेदनशील बना रहे हैं और पारंपरिक फसलों और किस्मों के संरक्षण और संरक्षण के महत्व के बारे में जागरूकता पैदा कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि उभरती चुनौतियों का सामना करने के लिए सहयोगात्मक अनुसंधान आवश्यक था और विश्वविद्यालय ने हिमालय की समृद्ध जैव विविधता और प्राकृतिक संसाधनों का संरक्षण और पता लगाने और बाजार उन्मुख कार्यक्रमों को विकसित करने और उद्योग के लिए तैयार उत्पादन के लिए कई प्रमुख संस्थानों, उद्योग और निजी और सार्वजनिक क्षेत्र के साथ 12 समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए हैं।
कुलपति ने बताया कि इस वर्ष मोटे अनाजों का अंतर्राष्ट्रीय वर्ष मनाने के लिए कई गतिविधियों की योजना बनाई गई है। पोषक मूल्य में सुधार करने के लिए, विश्वविद्यालय भोजन और चारे में मोटे अनाज के उपयोग को लोकप्रिय बनाएगा। यह किसानों को मोटा अनाज उगाने और उनकी आय बढ़ाने के लिए प्रेरित करेगा। उन्होंने बताया कि जड़ी-बूटियों, चिकित्सा और सुगंधित पौधों पर 56 करोड़ रु. की परियोजना वित्त पोषण एजेंसी को भेजी गई है। यह किसानों को लाभान्वित करने वाली प्रमुख अनुसंधान गतिविधियों और विस्तार गतिविधियों को आगे बढ़ाएगी। कुलपति ने विश्वविद्यालय को नियमित सहयोग देने के लिए आईसीएआर का आभार व्यक्त किया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button