ChandigarhEditorialHaryanaHimachalJ & KMohaliPanchkulaPunjabदेश

कयास:अगला राष्ट्रपति कौन ?: महामहिम बनने की रेस में 4 नाम सबसे आगे, क्या फिर महिला होगी देश की प्रथम नागरिक

Bksood chief editor

Bksood chief editor

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का कार्यकाल 25 जुलाई 2022 को खत्म हो रहा है। पांच महीने बाद राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। इससे पहले BJP और RSS के भीतर राष्ट्रपति पद के प्रत्याशियों के नामों को लेकर मंथन शुरू हो चुका है। उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, गोवा और मणिपुर के विधानसभा चुनाव के बाद नामों पर मंथन और तेज हो जाएगा।

इस बीच राष्ट्रपति पद के प्रत्याशी के लिए BJP और RSS के बीच चार नामों को लेकर सबसे अधिक चर्चा है। इनमें यूपी की राज्यपाल आनंदी बेन पटेल, केरल के गवर्नर आरिफ मोहम्मद खान, कर्नाटक के राज्यपाल थावरचंद गहलोत और उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू प्रमुखता से शामिल हैं। हालांकि PM मोदी आखिरी मौके पर नया नाम लाकर सबको चौंका भी सकते हैं, जैसा कि अक्सर देखने को मिला है परंतु यह चर्चा भी गरम है कि स्वतंत्रता के बाद आज तक कोई भी महिला राष्ट्रपति नहीं बनी है इसलिए हो सकता है कि इस बार भारत को महिला राष्ट्रपति मिले जिससे कि राजनीतिक रूप से एक तीर से दो निशाने साधने वाला कदम हो सकता है क्योंकि चुनाव किसी का भी हो राजनीतिक नफा नुकसान का सभी राजनीतिक पार्टियां पहले से अनुमान लगाना शुरु कर देती हैं.

इसके अतिरिक्त राजनीतिक विश्लेषकों का मानना है की आने वाले पांच राज्यों के चुनाव के नतीजे पर भी राष्ट्रपति के नाम की संभावनाएं छुपी हुई हैं

रेणु शर्मा tct

Renu sharma sub editor tct

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button