ताजा खबरेंKullu /lahul /KinnaurMandi /Chamba /KangraMandi/ Palampur/ Dharamshalaएंटरटेनमेंट

*Tricity times morning news bulletin 11 August 2022*

Tct

Tricity times morning news bulletin 11 August 2022
ट्राई सिटी टाइम्स प्रातः कालीन समाचार
आज 11 अगस्त, 2022 गुरुवार श्रावण माह के शुक्ल पक्ष चतुर्दशी तिथि है |

श्रावण शुक्ल पक्ष चतुर्दशी, राक्षस संवत्सर विक्रम संवत 2079, शक संवत शुभकृत् 1944, श्रावण |आज है सत्य व्रत, रक्षा बंधन, सत्य व्रत तथा पूर्णिमा व्रत |

संकलन : नवल किशोर शर्मा

1) तेजस्वी को डिप्टी सीएम के साथ गृह विभाग, बैठक में RJD विधायकों की बड़ी मांग… नीतीश बने रहेंगे CM, नया कैबिनेट गठन

2) कांग्रेस की ताकत बढ़ेगी, अब तीसरे राज्य में गठबंधन की सरकार…

3) नीतीश कैबिनेट में तेजस्वी की पत्नी को मिल सकती है बड़ी जिम्मेदारी, बुधवार को होगा शपथ ग्रहण

4) बंगाल के बीरभूम में बस हादसा: 9 खेतीहर मजदूर महिलाओं की मौत, पीएम मोदी ने जताया दु:ख, 2-2 लाख सहायता का ऐलान

5) महाराष्ट्र के CM शिंदे ने मंत्रिमंडल  किया विस्तार, शिंदे गुट और भाजपा के 9-9 सदस्य शामिल, 18 मंत्रियों ने ली शपथ

6) भारत में गिरा कोरोना का ग्राफ, पिछले 24 घंटे में आए 13 हज़ार से कम नए मामले, एक्टिव केस 1.31 लाख के पार

7) अमेरिकाः पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के फ्लोरिडा स्थित घर पर FBI का छापा

8) Bihar Politics: बिहार के झटके को अवसर के रूप में देख रही भाजपा, खुलकर उतरने का मिलेगा मौका

9) मुफ्त रेवड़ि‍यां बांटने से पहले आर्थिक प्रभाव का आकलन आवश्यक, वरिष्ठ वकील ने SC में दाखिल की लिखित दलीलें

10) Bihar: मांझी भी NDA से निकले, पारस रहेंगे बीजेपी के साथ तो चिराग बोले- जदयू को चुनाव में मिलेगा ‘अंडा’

11) ‘गालीबाज’ श्रीकांत त्यागी को 14 दिन की जेल, पकड़ने वाली पुलिस टीम को 3 लाख का इनाम

12) मुहर्रम के दौरान बरेली और वाराणसी में बवाल, 2 समुदायों में पत्थरबाजी

13) नीतीश कुमार और बीजेपी, कभी गाढ़ी दोस्ती तो कभी गहरी दुश्मनी

14) लाइव जेडीयू तोड़ने की कोशिश करने के नीतीश कुमार के आरोप को बीजेपी ने बताया झूठ

15) Chandrapur: बाघ के आतंक से कांप उठा महाराष्ट्र का चंद्रपुर जिला, 23वां इंसान बना शिकार

16) Jaishankar News: ‘पारंपरिक, गैर-पारंपरिक खतरों का सामना कर रहा है भारत’- विदेश मंत्री एस जयशंकर

17) UP News: यूपी एटीएस ने आजमगढ़ से संदिग्ध आतंकी को किया गिरफ्तार, पूछताछ जारी

18) Watch: खराब सड़कों को लेकर केरल में अनोखा विरोध प्रदर्शन, विधायक के सामने पानी से भरे गड्ढे में किया योग

19) China-Taiwan Conflict: नहीं माना चीन तो ताइवान ने भी शुरू किया सैन्य अभ्यास, ड्रैगन पर लगाया ‘आक्रमण की तैयारी’ करने का आरोप

20) RTO Services: इस एक वेबसाइट से हो जाएंगे RTO के सारे काम, नहीं पड़ेगी दलालों की जरूरत

21) 7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले, 04 प्रतिशत बढ़ गया महंगाई भत्ता, एरियर भी मिलेगा

22)) 23 बार की ग्रैंड स्लैम चैंपियन सेरेना विलियम्स ने अचानक किया रिटायरमेंट का ऐलान, फैंस हुए भावुक!

ट्राई सिटी विस्तृत समाचार….

1))) खेमा बदलते ही नीतीश के कड़े हो गए तेवर… शपथ लेते ही इन पांच बयानों से दिए भविष्य के संकेत

बिहार में सत्ता के उल्टफेर के बहाने 2024 के चुनाव की पठकथा लिखी जाने लगी है. बीजेपी का साथ छोड़कर नीतीश कुमार ने महागठबंधन के साथ हाथ मिला लिया है और फिर से मुख्यमंत्री बन गए हैं. नीतीश ने बुधवार को शपथ लेने के बाद जिस तेवर और अंदाज में बीजेपी और मोदी पर आक्रमक होने के साथ-साथ विपक्ष को एकजुट होने की अपील की है, उससे भविष्य के सियासी संकेत साफ नजर आ रहे हैं.

नई दिल्ली

बिहार की सियासत में बड़ा उलटफेर करते हुए नीतीश कुमार ने 8वीं बार मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ली. राजभवन में राज्यपाल फागू चौहान ने उन्हें मुख्यमंत्री पद की शपथ दिलाई. आरजेडी नेता तेजस्वी यादव ने भी मंत्री पद की शपथ ग्रहण की. एनडीए का साथ छोड़कर महागठबंधन में शामिल होते ही नीतीश के तेवर कड़े हो गए हैं. उन्होंने शपथ ग्रहण के बाद जिस अंदाज और सख्त तेवर में बीजेपी से लेकर नरेंद्र मोदी तक पर हमले किए, उसमें भविष्य की राजनीति के संकेत मिलने लगे हैं.

विपक्षी एकजुटता का आह्वान
मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने के बाद ही नीतीश कुमार ने 2024 लोकसभा चुनाव को लेकर विपक्ष की एकजुटता का आह्वान किया.

नीतीश ने कहा, ‘जो लोग 2014 में सत्ता में आए थे क्या वे 2024 में भी विजयी होंगे? मैं ये बात सभी विपक्षी दलों से कहना चाहता हूं कि वे 2024 के लिए एकजुट हो जाएं. मैं ऐसे किसी पद (पीएम) की रेस में नहीं हूं.’
नीतीश ने बिहार में जिस तरह से सभी छोटे-बड़े तमाम विपक्षी दलों का समर्थन जुटाया है, जिसमें आरजेडी से लेकर कांग्रेस और लेफ्ट पार्टियां तक शामिल हैं, वो 2024 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी के खिलाफ विपक्षी गठबंधन का एक मॉडल हो सकता है.

विपक्ष और भी मजबूत होगा

नीतीश कुमार ने बिना किसी का नाम लिए कहा कि कुछ लोगों को लगता है कि विपक्ष खत्म हो जाएगा. हम भी तो विपक्ष में ही आ गए हैं. नीतीश का यह बयान बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा की उस बात से जोड़कर देखा जा रहा है, जिसमें उन्होंने कहा था कि देश में क्षेत्रीय पार्टियां खत्म हो रही हैं. जो खत्म नहीं हुईं, वो हो जाएंगी. सिर्फ बीजेपी ही बचेगी. इसके जवाब में नीतीश आक्रामक तेवर में नजर आने लगे हैं. उन्होंने कहा कि हमारी सरकार बन गई है, शपथ भी हो गई और अब हम भी विपक्ष के साथ आ गए हैं.

देश भर में घूमकर विपक्ष को मजबूत करने के सवाल पर नीतीश कुमार ने कहा कि हम आगे सब कुछ करेंगे, हम चाहेंगे कि पूरा विपक्ष एक होकर आगे बढ़े और प्लान तैयार है. विपक्ष और मजबूत होगा. साफ है कि नीतीश विपक्ष को मजबूत करने की दिशा में अपने कदम बढ़ाने के साथ साल 2024 के चुनाव में बीजेपी के विकल्प के तौर पर देश में विपक्षी एकता के सूत्रधार बनने के संकेत दे रहे हैं.

अटल के बहाने मोदी पर निशाना
नीतीश कुमार ने अटल बिहारी वाजपेयी के बहाने नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा. वाजपेयी और मोदी के बीच अंतर को लेकर पूछने पर नीतीश कुमार ने कहा कि वाजपेयी जी बहुत प्रेम करते थे, उसे हम भूल नहीं सकते हैं. उस समय की बात ही दूसरी थी.अटल जी और उस वक्त के लोगों का जो प्रेम था, उसे भूला नहीं जा सकता. उन्होंने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी पर कुछ नहीं कहना है. हमने एक आदमी दिया था, वह तो उनका ही हो गया. यह बात कहकर नीतीश कुमार ने सीधे तौर पर आरसीपी सिंह पर निशाना साध दिया और मोदी पर न कहते हुए भी बहुत कुछ कह दिया.
नीतीश ने कहा कि हम लोगों ने उनको सपोर्ट किया, लेकिन उनकी तरफ से जेडीयू को ही खत्म करने की कोशिश की गई. इसलिए हम पुरानी जगह पर चले गए.

पीएम उम्मीदवारी पर नहीं खोले पत्ते
नीतीश कुमार ने विपक्षी खेमे में खड़े होने की बात कह कर अपनी दावेदारी जरूर कर दी है, लेकिन प्रधानमंत्री पद के लिए अपने पत्ते नहीं खोले. प्रधानमंत्री पद की दावेदारी पर नीतीश कुमार ने कहा, मेरी कोई दावेदारी नहीं है. हमने जो भी निर्णय लिया है, पार्टी के साथियों के साथ लिया है. 2024 में विपक्ष के पीएम उम्मीदवार पर उन्होंने कहा कि यह अभी तय नहीं हुआ है और उनकी ऐसी कोई मंशा नहीं है. उन्होंने कहा कि हम प्रधानमंत्री पद की रेस में नहीं हैं. हालांकि ये भी सच है कि जेडीयू के बड़े नेता लगाकार नीतीश कुमार को पीएम मटेरियल बता रहे हैं.

बीजेपी के साथ रहने का नुकसान
नीतीश कुमार ने कहा, हमारी पार्टी के लोगों से पूछ लीजिए कि सबकी क्या हालत हुई. मैं 2020 में मुख्यमंत्री बनना नहीं चाहता था, लेकिन मुझ पर दबाव बनाया गया कि आप संभालिए. इसक बाद जो कुछ भी हो रहा था, सब देख रहे थे. हमारी पार्टी के लोगों के कहने पर हम अलग हुए. उन्होंने कहा, बीते डेढ़ महीने से हम कोई बातचीत नहीं कर रहे थे. हमारे साथ गलत हो रहा था.

नीतीश कुमार ने कहा कि 2020 के चुनाव में जेडीयू के साथ कैसा बर्ताव हुआ था. हमारा भाजपा के साथ जाने से नुकसान हुआ था. हमारी पार्टी के सब लोग बोलते रहे कि भाजपा को छोड़ दिया जाए. इसलिए अब हमने उनका साथ छोड़ दिया है. गौरतलब है कि साल 2020 में बिहार विधानसभा चुनाव में जेडीयू को कम सीटों पर जीत हासिल हुई थी. बीजेपी ने चुनाव में 43 सीटों पर जीत के बाद भी नीतीश

2))) जम्मू कश्मीर के राजौरी में आतंकवादियों के साथ मुठभेड़ में 3 सैनिकों का बलिदान, 2 आतंकवादी मारे। सेना कैंप पर थी हमले के योजना।

3))) वॉट्सऐप ला रहा 3 प्राइवेसी फीचर्स

1-गुपचुप तरीके से ग्रुप लेफ्ट कर सकेंगे

2-ऑनलाइन होने पर कंट्रोल

3-व्यू वन्स मैसेज का कोई स्क्रीनशॉट नहीं ले पाएगा

4))) ARY न्यूज चैनलों से जुड़े कई पाकिस्तानी पत्रकारों को ISI ओर पाक सेना ने उनके घरों से उठाया

खैबर पख्तूनख्वा कबायली जिला के जमरूद में, पाकिस्तानी फ्रंटियर फोर्स के चेक पोस्ट पर विद्रोहियों का हमला, 9 पाक सैनिकों का सफाया..

5 ))) चाइनीज मांझे के खिलाफ सीनियर सिटीजन आए आगे, दिल्ली पुलिस का मिला साथ

नई दिल्ली। पूर्वी दिल्ली के गीता कालोनी के सीनियर सिटीजनों ने पुलिस के साथ मिल कर चीनी मांझे की खरीद व बिक्री के खिलाफ अभियान चलाया है।
ये लोग पुलिस अधिकारियों के “साथ पतंग विक्रेताओं की दुकानों पर जाकर उन्हें चीनी मांझे से हुए हादसों के बारे में बता कर इसे न बेचने के बारे में जागरूक करने के साथ ही मांझा बेचते पकड़े जाने पर होने वाली कानूनी कार्रवाई व सजा के प्रावधानों से भी अवगत करवा रहे हैं। यही नहीं इलाके के युवाओं को भी चीनी मांझा न खरीदने के लिये सचेत कर रहे हैं। वरिष्ठ नागरिक एसोसिएशन के सदस्य जोगेंद्र सिंह (76) कहते हैं कि 2017 में चीनी मांझे को प्रतिबंधित किए जाने के बाद भी राजधानी में चीनी मांझे से गला कटने की दर्जनों घटनाएं सामने आ रही हैं। वहीं सूरज प्रकाश वैद (71) ने बताया कि सीनियर सिटीजन एसो. ने मांझे से होने वाले हादसों की खबरों की कटिंग लगा कर कई पोस्टर तैयार किए हैं। एसोसिएशन के लोग पुलिस अधिकारियों के साथ पतंग दुकानों पर जाकर दुकानदारों स को वह पोस्टर दिखा कर मांझे से हैं हुए हदसों के बारे में बताते हैं कि कितने लोग मांझे के कारण हादसे का शिकार हो अपनी जान गंवा चुके हैं व घायल हो चुके हैं।

6))) जो हुआ उसे भूल जाइए, नई शुरुआत करते हैं’, CM पद से इस्तीफा देकर महागठबंधन के विधायकों से बोले नीतीश कुमार

राज्यपाल फागू चौहान को इस्तीफा देने के बाद नीतीश कुमार राबड़ी देवी के आवास पर महागठबंधन विधायक दल की बैठक में शामिल हुए. यहां उन्हें महागठबंधन का नेता चुन लिया गया है. अब वह तेजस्वी यादव के साथ नई सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे.

पटना
राज्यपाल फागू चौहान को इस्तीफा देने के बाद नीतीश कुमार राबड़ी देवी के आवास पर महागठबंधन विधायक दल की बैठक में शामिल हुए. यहां उन्हें विधायक दल का नेता चुन लिया गया है. बैठक में उन्होंने कहा कि सभी विधायकों से कहा – आइए नई शुरुआत करते हैं. जो हुआ, सो हुआ…उसे भूल कर आगे बढ़ना है. बिहार के लिए मिलकर काम करना है.

नीतीश कुमार ने सीएम पद से इस्तीफा देने के बाद उन्होंने कहा कि सब लोगों की इच्छा थी कि बीजेपी से अलग हो जाना चाहिए. उन्होंने बताया कि विधायकों और सांसदों की सहमति के बाद गठबंधन तोड़ने का फैसला लिया है. उन्होंने मीडिया से कहा कि उन्हें बीजेपी के साथ एक नहीं कई दिक्कतें थीं.
वहीं दिन में उन्होंने अपने आवास पर जेडीयू विधायकों की बैठक में बीजेपी पर आरोप लगाते हुए कहा था कि बीजेपी ने हमें खत्म करने की साजिश रची. बीजेपी ने हमेशा अपमानित किया है.

हमारा फैसला मील का पत्थर साबित होगा: कुशवाहा
वहीं जेडीयू नेता उपेंद्र कुशवाहा ने ट्वीट करते हुए कहा- NDA से अलग होने के निर्णय से देश को फिर से रुढ़िवाद के दल-दल में धकेलने की साजिश में लगी भाजपा के चक्रव्यूह से हम सब बाहर आ गए.यह निर्णय सिर्फ बिहार ही नहीं देश के लिए मील का पत्थर साबित होगा.

भाजपा के चहेता रहे जीतन राम मांझी ने भी नीतीश को दिया खुला समर्थन

वहीं जीतन राम मांझी की पार्टी ‘हम’ ने भी अपने विधायकों के साथ बैठक की. इसमें तय हुआ कि उनकी पार्टी नीतीश कुमार के साथ है. हम बिना शर्त महागठबंधन सरकार को समर्थन देगी. हम के विधायकों ने नीतीश कुमार के नेतृत्व में आस्था जताई है. मालूम हो कि कांग्रेस भी बिना शर्त समर्थन देने को तैयार है..

7))) बिहार के इस घटनाक्रम के बाद 11 बड़े संदेश सामने आ रहे हैं.
1- नीतीश कुमार एक ऐसे नेता हैं, जिनका राजनीति में न तो कोई परमानेंट दोस्त है और न ही परमानेंट दुश्मन.
2- नीतीश कुमार को उम्मीद है कि वे बीजेपी का दामन छोड़कर राजद के साथ आकर बिहार में अपना अस्तित्व सुनिश्चित कर सकते हैं.
3- नीतीश अब राष्ट्रीय स्तर पर मोदी के विकल्प के रूप में अपनी पुरानी आशा को फिर से पुनर्जीवित करने की कोशिश कर सकते हैं.
4- बार बार यू टर्न लेने की वजह से 2022 के नीतीश 2013 के नीतीश की तुलना में अपना महत्व कम किया है.
5- महाराष्ट्र में उद्धव सरकार गिरने के बाद नीतीश कुमार ने बीजेपी से नाता तोड़कर विपक्ष को नया जोश देने का काम किया है.
6- भाजपा अब बिहार में नंबर एक पार्टी के रूप में उभरने की अपनी आशा पर खुलकर काम कर सकेगी.
7- नीतीश का जाना यानी एक और पुराने सहयोगी को खोना 2024 से पहले बीजेपी के लिए एक बड़ा झटका माना जा रहा है.
8-  बीजेपी लालू और विपक्ष के खिलाफ भ्रष्टाचार विरोधी अभियान तेज करेगी.

9-  कांग्रेस जैसी पार्टियों के पास बिहार और हिंदी भाषी क्षेत्रों में सीमित विकल्प हैं, लेकिन वे बड़ी स्थानीय पार्टियों के साथ गठबंधन कर अहम भूमिका में आ सकते हैं.
10-  अब नीतीश कुमार ममता, केजरीवाल और गांधी परिवार के साथ विपक्षी नेतृत्व का चेहरा बनने वाले उम्मीदवारों में से एक हैं.
11- महाराष्ट्र में हाल में जिस तरह बीजेपी ने उद्धव सरकार को गिराया, उससे नीतीश सतर्क हुए.

9))) दिल्ली:- कांग्रेस पार्टी की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा कोरोना पॉजिटिव, दूसरी बार कोरोना संक्रमित हुई प्रियंका गांधी, प्रियंका गांधी ने ट्वीट कर दी जानकारी

10))) ब्रेकिंग न्यूज़ सीकर

खाटू श्याम जी के VIP गेट हमेशा के लिए बंद करवा दिए गए है!

11))) श्रीगंगानगर राजस्थान से दुखद खबर

महिला और मासूम बच्चे की ट्रेन से कटने से मौत

सादुलशहर से श्रीगंगानगर जा रही थी पैसेंजर ट्रेन,
प्रथम दृष्टया खुदकुशी बताया जा रहा मौत का कारण,
महिला की शिनाख्त के किए जा रहे हैं प्रयास,
चक बादल के पास की घटना

12)))कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव को आया हार्ट अटैक,वर्क आउट करते हुए गिरे

कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव को वर्कआउट करते समय दिल का दौरा पड़ गया। बताया जा रहा है कि बुधवार सुबह वह एक्सरसाइज करते वक्त ट्रेड मिल पर गिर पड़े। उन्हें एम्स में भर्ती करवाया गया। राजू की टीम ने उनका हेल्थ अपडेट दिया है और इस बात की पुष्टि की है कि उन्हें हार्ट अटैक हुआ है। अभी उन्हें कुछ दिनों तक डॉक्टरों की निगरानी में रहना पड़ेगा इसके बाद ही अस्पताल से डिस्चार्ज होंगे।

राजू श्रीवास्तव की टीम ने बताया, राजू सर को माइल्ड हार्ट अटैक हुआ है। उस वक्त वह वर्कआउट कर रहे थे। उनको एम्स में भर्ती करवाया गया है लेकिन उनकी तबीयत बेहतर है। वह होश में हैं। राजू श्रीवास्तव की तबीयत बिगड़ने की खबर आते ही उनके शुभचिंतक परेशान हो गए।

बता दें कि 59 साल के कॉमेडियन राजू श्रीवास्ताव को हाल-फिलहाल हेल्थ से जुड़ी कोई दिक्कत नहीं थी। 19 घंटे पहले उन्होंने अपने ट्विटर पर कोरोना कॉलर ट्यून पर फनी वीडियो भी पोस्ट किया है।

13))) पंजाब पूरी तरह से रहेगा बंद, जानें कब और क्यों?

चंडीगढ़। रक्षाबंधन के दूसरे दिन यानी 12 अगस्त को पंजाब पूरी तरह से बंद रहेगा। बताया जा रहा है कि शुक्रवार सुबह 9:00 बजे से लेकर शाम 5:00 बजे तक पंजाब पूरी तरह बंद रहेगा। कैबिनेट मंत्री कुलदीप सिंह धालीवाल द्वारा पंजाब बंद के संबंध में आज मीटिंग की गई, लेकिन मीटिंग के दौरान मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान नहीं पहुंच पाए, जिससे वाल्मीकि समाज और रविदास समाज में रोष पाया गया। कोई समर्थन न मिलने से पावन वाल्मीकि तीर्थ स्थान से जो हुकमनामा जारी किया गया है, जिसमें 12 अगस्त को पंजाब बंद की कॉल दी गई है, के फैसले पर सभी ने सहमति जताई। जिसके बाद 12 अगस्त को पंजाब पूरी तरह से बंद किया जा रहा है। हर धर्म के लोगों से अपील है कि पंजाब बंद के दौरान समर्थन दें।

Naval kishore tct :लेखक एवं संकलनकर्ता

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button