एंटरटेनमेंट

Priti Zinta:*प्रीति जिंटा का जन्मदिन :हिमाचल की शान*

 

1 Tct

Priti Zinta:*प्रीति जिंटा का जन्मदिन :हिमाचल की शान*

Tct chief editor

1 जनवरी 1975 को शिमला में प्रीति जिंटा का जन्म हुआ था। प्रीति महज़ 13 साल की थी जब इनके पिता दुर्गानंद जिंटा की एक कार दुर्घटना में मृत्यु हो गई थी। दुर्गानंद जिंटा जी भारतीय सेना में अफसर थे। उस दुर्घटना में इनकी माता नीलप्रभा देवी जी भी बुरी तरह ज़ख्मी हो गई थी। वो हादसा प्रीति जिंटा के जीवन का टर्निंग पॉइन्ट साबित हुआ।

प्रीति की स्कूलिंग शिमला के नामी बोर्डिंग स्कूल ‘कॉन्वेंट ऑफ जीसस एंड मैरी स्कूल’ से हुई। यहीं पर पढ़ते हुए ही प्रीति की दिलचस्पी शेक्सपियरन नाटकों में होने लगी। वो स्टेज शोज़ में परफॉर्म करने लगी। स्कूली पढ़ाई के बाद कॉलेज की पढ़ाई के दौरान भी नाटकों का सिलसिला चलता रहा। यानि उसी वक्त फिल्मों में आने के लिए इनका रास्ता तैयार होना शुरू हो चुका था।

प्रीति ने क्रिमिनल सायकोलॉजी में पोस्ट ग्रेजुएशन किया है। पीजी कंप्लीट करने बाद प्रीति जिंटा ने मॉडलिंग शुरू कर दी। प्रीति ने साल 1996 में पहली दफा पर्क चॉकलेट के एक विज्ञापन में काम किया था। प्रीति जिंटा को ये विज्ञापन मिलने की कहानी भी दिलचस्प है। प्रीति शिमला में अपनी एक दोस्त की बर्थडे पार्टी में मौजूद थी। उसी पार्टी में एक एड फिल्ममेकर भी मौजूद थे। उनकी नज़र प्रीति पर पड़ी और उन्होंने प्रीति को पर्क के एड में काम करने का ऑफर दिया। जो प्रीति ने बिना देर किए स्वीकार भी कर लिया।

अगले साल। यानि साल 1997 में प्रीति दिखी बहुचर्चित लिरिल साबुन के विज्ञापन में। लिरिल गर्ल बनने के बाद तो प्रीति की किस्मत एकदम से चमक उठी। प्रीति को शेखर कपूर ने सबसे पहले नोटिस किया। उन्होंने प्रीति को अपनी फिल्म तारा रम पम में ऋतिक के अपोज़िट काम करने का ऑफर दिया। प्रीति, जिन्होंने उस वक्त तक कभी सोचा भी नहीं था कि वो कभी एक्ट्रेस भी बनेंगी, उन्होंने शेखर कपूर का ये ऑफर भी स्वीकार कर लिया। हालांकि ये फिल्म कभी बन नहीं पाई। और ऋतिक व प्रीति की जोड़ी साथ में डेब्यू नहीं कर सकी।

वो फिल्म कैंसल होने के बाद शेखर कपूर ने प्रीति को मणिरत्नम के पास भेजा। मणिरत्नम उन दिनों ‘दिल से’ फिल्म की तैयारियों में जुटे थे। मणिरत्नम ने प्रीति को दिल से फिल्म में एक छोटे से रोल के लिए कास्ट कर लिया। इनके किरदार का नाम भी प्रीति नायर ही था। पहली ही फिल्म में शाहरुख जैसे स्टार के साथ काम करने का मौका मिलने को प्रीति अपनी खुशकिस्मती मानती हैं।

भले ही ‘दिल से’ में प्रीति का वो रोल छोटा सा रहा हो। लेकिन उस छोटे से रोल में ही प्रीति ने साबित कर दिया कि उनके अंदर एक्ट्रेस बनने का ज़बरदस्त पोटेंशियल है। ‘दिल से की प्रीति नायर’ का किरदार प्रीति जिंटा ने इतनी खूबसूरती से जिया कि फिल्मफेयर ने 44वें फिल्मफेयर अवॉर्ड्स में उन्हें बेस्ट फीमेल डेब्यू के अवॉर्ड से सम्मानित किया। और फिर तो प्रीति ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। उन्होंने एक से बढ़कर एक फिल्मों में काम किया। सोल्जर, क्या कहना, संघर्ष, मिशन कश्मीर, दिल चाहता है, दिल है तुम्हारा, द हीरो, कोई मिल गया, कल हो ना हो, लक्ष्य, वीर-ज़ारा, सलाम नमस्ते, कभी अलविदा ना कहना, व और भी कई फिल्में।

प्रीति अब शादीशुदा हैं और दो जुड़वा बच्चों की मां हैं। उनके हसबैंड जीन गुडइनफ अमेरिका की एक बड़ी कंपनी में ऊंचे ओहदे पर काम करते हैं। पति और बच्चों संग प्रीति अब अमेरिका में ही रहती हैं। किस्सा टीवी प्रीति जिंटा को सुखी जीवन के लिए शुभकामनाएं देता है। और जन्मदिन के मौके पर उन्हें बधाईयां भी देता है। #PreityZinta #happybirthday…#tricity times

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button