Morning news

*Tricity times morning news bulletin 14 October 2023*

 

1 Tct

Tricity times morning news bulletin 14 October 2023

ट्राई सिटी टाइम्स प्रातः कालीन समाचार
आज 14 अक्टूबर, 2023 शनिवार आश्विन माह के कृष्ण पक्ष अमावस्या तिथि है |
आश्विन कृष्ण पक्ष अमावस्या, अनला संवत्सर विक्रम संवत 2080, शक संवत शोभकृत 1945, भाद्रपद |आज है पितृ अमावस्या तथा महालय श्राद्घ पक्ष पूर्ण
आज 02: 08 दोपहर बाद श्राद्ध समाप्त, अतः उससे पहले श्राद्ध कर्म पूर्ण कर लें !

संकलन : नवल किशोर शर्मा

 

संकलन : नवल किशोर शर्मा
Tct प्रादेशिक

1) ऊना : मेहतपुर में पांच हजार की रिश्वत लेते रंगे हाथों धरा गया पटवारी !

2) ऊना : सीमांत कस्बे गगरेट में पंजाब ले जाई जा रही कीमती लकड़ी से लदे ट्रक सहित 2 लोगों को किया गया गिरफ्तार ! दोनों के विरुद्ध विभिन्न धाराओं में मामला दर्ज !
निकल भागने की फ़िराक़ में थे आरोपी किन्तु अत्यधिक लदा हुआ होने के चलते भगा नहीं पाते वाहन को ! उल्लेखनीय है कि पड़ोसी राज्य पंजाब के असामाजिक तत्वों ने स्थानीय लोगों की मिलीभगत से ऊना जिला में उत्पात मचा रखा है !

3) शिमला : हिमाचल पथ परिवहन निगम का बड़ा तोहफा अब शक्तिपीठों की यात्रा कराएगी निगम की खूबसूरत एo सीo बस ! पहले आओ a
पहले पाओ के आधार पर मिलेंगी सीट

4) कांगड़ा (बैजनाथ)
जिला की तहसील बैजनाथ के अधीन निम्न गांवों की स्थाई निवासी महिलाओं जिनकी आयु 18 से 35 के बीच है ! उन महिलाओं के लिए आंगनवाड़ी में पदों पर भर्ती प्रक्रिया को अंजाम दिया जाना प्रस्तावित है !
CDPO यानि बाल विकास परियोजना अधिकारी बैजनाथ राजेश द्वारा प्रदत्त जानकारी के अनुसार उपमंडल के आंगनबाड़ी केंद्र में कार्यकर्ताओं और सहायिकाओं के पद भरे जा रहे हैं। इनमें केंद्र दयोट ग्राम पंचायत के मुल्थान, आंगनबाड़ी केंद्र भरेड़-टू ग्राम पंचायत दयोल, पपरोला नगर पंचायत बैजनाथ के पपरोला एवं उप मंडल पालमपुर में आंगनबाड़ी केंद्र कमलेहड़ की ग्राम पंचायत नैन में कार्यकर्ता के पद भरे जाने हैं। दयोट ग्राम पंचायत के मुल्थान आंगनबाड़ी केंद्र, निचली कोहड़ ग्राम पंचायत के कोठी कोहड़, दयोल ग्राम पंचायत के दयोल, तड़ा ग्राम पंचायत के धरेड़, करनार्थू ग्राम पंचायत के फटाहर, बल्ह व विकास नगर ग्राम पंचायत के नरघोड़ चौबू, ठारा ग्राम पंचायत के कुंसल, क्योर ग्राम पंचायत के क्योर, मतरुंह ग्राम पंचायत के संसाल, मंदरेरा ग्राम पंचायत के कोठी, पट्ट ग्राम पंचायत के चौबिन, गदियाड़ा ग्राम पंचायत के गदियाड़ा, सकड़ी और बाबा काठक ग्राम पंचायत के सकड़ी, चकोल ग्राम पंचायत के महालपट्ट, टिकरी व टिकरी-टू ग्राम पंचायत के टिकरी डुहकी में सहायिकाओं के पद भरेंगे। इनके अलावा लोट ग्राम पंचायत माधोनगर तथा आंगनबाड़ी केंद्र बुरली कोठी , बुरली कोठी- टू, खतरेहड़, पंतेहड़ और खोली नगर पंचायत बैजनाथ पपरोला में भी सहायिकाओं के रिक्त पदों को भरने के लिए महिला आवेदकों से आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। उन्होंने बताया कि आवेदक की आयु 18 से 35 वर्ष के बीच तथा न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता जमा दो होनी चाहिए।

Tct राष्ट्रीय अंतरराष्ट्रीय

1) किसानों पर भारी पड़ रहा पराली जलाना, 293 पर लगा सात लाख 57 हजार रुपये का जुर्माना

पंजाब सूत्र Tct : जिला अमृतसर में धान की फालतू पराली को जलाना किसानों को अब भारी पड़ रहा है। प्रशासन ने 293 मामलों में किसानों पर सात लाख 57 हजार रुपये से अधिक का जुर्माना लगाया है।

2) सर्वे: वैश्विक भूख सूचकांक में भारत 111वें स्थान पर

नई दिल्ली Tct सूत्र : वैश्विक भूख सूचकांक- 2023 में भारत 125 देशों में से 111वें स्थान पर है। देश में बच्चों में कमजोरी की दर 18.7 प्रतिशत के साथ सबसे अधिक है। सूचकांक वीरवार को जारी किया गया। 2022 में भारत 121 देशों में से 107वें स्थान पर था। ग्लोबल हंगर इंडेक्स वैश्विक, क्षेत्रीय और राष्ट्रीय स्तर पर भूख को व्यापक रूप से मापने और ट्रैक करने का एक उपकरण है। ग्लोबल हंगर इंडेक्स-2023 में 28.7 अंक के साथ भारत में भूख का स्तर गंभीर है।
Tct ऐसे किसी भी सर्वेक्षण अथवा आंकड़ों का समर्थन या खंडन नहीं करता है.!

3) इजरायल से 212 भारतीयों को लेकर दिल्ली पहुंचा विमान, ‘ऑपरेशन अजय’ के तहत आई पहली फ्लाइट

इजरायल से 212 भारतीय नागरिकों को लेकर पहली फ्लाइट भारत पहुंच चुकी है. बता दें कि इजरायल और हमास के बीच जंग शुरू होने के बाद भारत सरकार ने ऑपरेशन अजय लॉन्च कर दिया है, जिसके तहत भारतीय नागरिकों को इजरायल से भारत लाया जा रहा है.

इजरायल से भारत पहुंची पहली फ्लाइट में सवार यात्री.

दिल्ली Tct
हमास से जंग के बीच इजरायल के अलग-अलग शहरों में फंसे भारतीय नागरिकों को निकालने का काम शुरू हो चुका है. इसके लिए भारत सरकार ने ‘ऑपरेशन अजय’ लॉन्च किया है. इस ऑपरेशन के तहत 212 भारतीयों को लेकर इजरायल के बेन गुरियन हवाई अड्डे से पहली फ्लाइट दिल्ली पहुंच चुकी है.

इजरायली समय के मुताबिक भारतीयों नागरिकों से भरी इस फ्लाइट ने 9 बजे बेन गुरियन हवाई अड्डे से उड़ान भरी थी. इस फ्लाइट में 212 यात्रियों को लेकर एअर इंडिया का विमान शुक्रवार सुबह करीब 6 बजे (भारतीय समय अनुसार) दिल्ली पहुंच चुका है. दिल्ली एयरपोर्ट पर केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने भारतीय नागरिकों का स्वागत किया है.

भारत सरकार ने ऑपरेशन अजय को उन लोगों की मदद के लिए लॉन्च किया है, जो इजरायल और हमास की बीच शुरू हुई जंग के बाद इजरायल में फंस गए हैं. दरअसल, 7 अक्टूबर को जंग शुरू होने के बाद एअर इंडिया ने इजरायल से उड़ान भरने वाली अपनी सभी उड़ानों को तत्काल प्रभाव से बंद कर दिया था, जिसके कारण ऐसे कई भारतीय नागरिक इजरायल में फंस गए थे, जिन्हें भारत लौटना था. सबसे खास बात यह है कि ऑपरेशन अजय के तहत भारत सरकार जिन लोगों को इजरायल से लेकर आ रही है, उनसे किसी तरह का कोई किराया नहीं लिया जा रहा है. बता दें कि इजरायल में करीब 18 हजार भारतीय मूल के लोग रहते हैं.

तेल अवीव में एयरपोर्ट पर लगी भीड़
ऑपरेशन अजय के तहत भारत आ रही फ्लाइट्स में चढ़ने के लिए इजरायल के तेल अवील के एयरपोर्ट पर लोगों की भीड़ लग गई है. लौटने वालों में सबसे ज्यादा तादाद भारतीय छात्रों की है. इजरायल में पढ़ाई कर रहे छात्र शुभम कुमार ने बताया कि जंग शुरू होने के बाद से ज्यादातर भारतीय छात्र घबरा गए थे. लेकिन फिर अचानक हमने कुछ लिंक देखे, जिसमे भारतीय दूतावास की और से जारी की गई अधिसूचना थी.जिससे भारतीयों को हौसला बढ़े

विदेश मंत्री ने दी ऑपरेशन की जानकारी

बता दें कि इससे पहले भारतीय दूतावास ने विशेष उड़ान के लिए रजिस्टर्ड भारतीय नागरिकों की पहली खेप के बारे में ईमेल किया था. इसमें यह भी कहा गया था कि अगली उड़ान के बारे में रजिस्टर्ड लोगों को फिर से संदेश भेजा जाएगा. ऑपरेशन अजय के बारे में इससे पहले विदेश मंत्री एस जयशंकर ने भी सोशल मीडिया पर पोस्ट किया था. उन्होंने कहा था कि सरकार ऑपरेशन अजय लॉन्च कर रही है. इसके जरिए, उन भारतीय नागरिकों को इजरायल से वापस लाया जाएगा, जो लौटना चाहते हैं. भारतीय नागरिकों को लेकर यह फ्लाइट बेन गुरियन इंटरनेशनल एयरपोर्ट से आई है. बता दें कि यह इजरायल का मुख्य एयरपोर्ट है.!

दूतावास ने सतर्क रहने की अपील की है

इजरायल में फंसे भारतीय नागरिकों को आश्वस्त करते हुए भारतीय दूतावास ने कहा है कि वे लोग स्थिति की बारीकी से निगरानी कर रहे हैं. उन्होंने भारतीय नागरिकों से शांत और सतर्क रहने के लिए कहा है. दूतावास ने अपने मैसेज में कहा,’आपको आश्वस्त किया जाता है कि दूतावास आपकी सुरक्षा और कल्याण के लिए लगातार काम कर रहा है. हम सभी बहुत कठिन समय से गुजर रहे हैं, लेकिन कृपया शांत और सतर्क रहें और स्थानीय सुरक्षा दिशा-निर्देशों का पालन करें.

नेपाल ने भी अपने 253 नागरिकों को वहां से निकाला

इससे पहले नेपाल का एक प्लेन भी वहां के 253 छात्रों को लेकर अपने देश लौट चुका है. नेपाल के विदेश मंत्रालय के मुताबिक नेपाल की फ्लाइट गुरुवार सुबह 1.30 बजे काठमांडू पहुंची थी. बता दें कि जब इजरायल के किबुत्ज में हमास के आतंकियों ने हमला किया था तो इस अटैक में 10 नेपाली नागरिक मारे गए थे. जहां हमाला हुआ था, वहां 17 नेपाली नागरिक मौजूद थे. इसमें से 10 मारे गए थे, एक लापता हो गया था, जबकि 6 नागरिक भागने में कामयाब रहे थे. इनमें से 4 का इजरायल के अस्पताल में इलाज चल रहा है !

4) इजरायली प्रधानमंत्री नेतन्याहू ने हमास को ‘खत्म’ करने की कसम खाई

इजरायल और हमास के बीच जंग तेज हो गई है. इजरायल ने उत्तरी गाजा में रहने वाले लोगों को 24 घंटे का अल्टीमेटम दिया है. इन लोगों को शहर छोड़कर जाने के लिए कहा है. इजरायल का कहना है कि ये जवाबी कार्रवाई है !

5) ‘एक देश की खुफिया एजेंसी ने दिया अंजाम, दिखाएंगे सबूत’, आतंकी शाहिद लतीफ की हत्या पर बिलबिला उठा है नापाक PAK

6) फिलिस्तीन के लोगों को बॉर्डर छोड़ने के दिए निर्देश

गाजा के 750 संवेदनशील ठिकानों को निशाना बनाने की योजना, इजरायल के टैंक गाजा की ओर तेजी से बढ़ रहे हैं, गाजा में अब तक 6500 से ज्यादा लोग घायल!

7) पेपरलीक में ED के कांग्रेस नेताओं के करीबियों पर छापे:

सांसद किरोड़ीलाल मीणा का दावा- जयपुर के गणपति प्लाजा में छिपा करोड़ों का काला धन

जयपुर

सांसद का आरोप है कि इन लॉकर्स में दिनेश खोड़निया के काले धन के साथ जल जीवन मिशन और डीओटी डिपार्टमेंट से जुड़ा पैसा भी रखा गया है।

पेपरलीक मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की टीम कांग्रेस के सीनियर नेताओं के करीबियों के घर और ऑफिस पर छापेमारी कर रही है। शुक्रवार सुबह टीम जयपुर, जोधपुर और डूंगरपुर में करीब 9 जगहों पर पहुंची। ये सभी घर और ऑफिस दिनेश खोड़निया, स्पर्धा चौधरी और अशोक जैन के हैं।

स्पर्धा चौधरी पेपरलीक में फरार सुरेश ढाका की महिला मित्र है। वहीं, अशोक जैन भी एक कांग्रेस नेता का करीबी है।इधर जयपुर में भाजपा के राज्यसभा सांसद डॉ किरोड़ीलाल मीणा ने गणपति प्लाजा टावर में दिनेश खोड़निया के करोड़ों का काला धान छिपे होने का दावा किया है।

मीणा ने सुबह करीब 11 बजे प्लाजा के बाहर प्रेस कांफ्रेंस की और इसके बाद मीडिया के साथ प्लाजा के बेसमेंट में पहुंचे। यहां मौजूद प्राइवेट लॉकर्स को लेकर सांसद ने कहा कि इनमें काला धन मौजूद है। उनका कहना है कि जब तक ये लॉकर्स खोले नहीं जाएंगे तब तक वे धरने पर ही बैठे रहेंगे।

सांसद किरोड़ीलाल का दावा है कि इन 100 लॉकर्स में 50 किलो गोल्ड और करीब 500 करोड़ का काला धन है।

बाबूलाल कटारा से पूछताछ के बाद कार्रवाई

ईडी के सूत्रों के अनुसार, पेपरलीक में शामिल आरपीएससी सदस्य बाबूलाल कटारा और मास्टरमाइंड भूपेंद्र सारण को ईडी ने पिछले दिनों रिमांड पर लिया था। बाबूलाल ने पूछताछ में कुछ अन्य लोगों की जानकारी ईडी को दी थी। बाबूलाल कटारा से हुई पूछताछ के बाद ईडी ने भूपेंद्र सारण को तीन दिन के रिमांड पर लेकर पूछताछ की थी। भूपेंद्र सारण से भी क्रॉस पूछताछ की गई थी।

दरअसल, बाबूलाल कटारा और भूपेंद्र सारण जानते हैं कि और कौन लोग पर्दे के पीछे थे। रिमांड के दौरान दोनों से मिली जानकारी को दिल्ली ईडी कार्यालय में भिजवाया गया। एक गोपनीय दल ने दिनेश खोडानिया, अशोक जैन और स्पर्धा चौधरी की पिछले 7 दिन तक जांच की। डूंगरपुर में दिनेश खोडानिया के घर के बाहर मौजूद एसीबी की टीम।

जांच में इनके बैंक डिटेल, बैक ग्राउंड, कॉनटैक्ट,आगामी विधानसभा चुनाव में इनकी भूमिका की जांच की गई। इसके अलावा सिविल लाइन में कई वरिष्ठ नेताओं के संपर्क की जानकारी ईडी को मिली। इस पर दिल्ली और गुजरात की टीम को जयपुर में छापेमारी के लिए भेजा गया है।

बताया जा रहा है कि अशोक जैन के यहां सुबह पांच बजे ईडी की टीम ने रेड की थी। इसके बाद से अब तक सर्च जारी है।

बताया जा रहा है कि अशोक जैन के यहां सुबह पांच बजे ईडी की टीम ने रेड की थी। इसके बाद से अब तक सर्च जारी है।
ईडी के अधिकारी दिनेश खोडानिया और अशोक जैन को दे सकते हैं नोटिस

ईडी को सर्च के दौरान सबूत मिलने पर सभी को ईडी मुख्यालय में आने के नोटिस दिए जा सकते हैं। नोटिस के बाद ईडी मुख्यालय में आकर ईडी के सवालों के जवाब देने होंगे। इनके पास कटारा और सारण से मिले कई सबूत मौजूद हैं। इससे साबित होता है कि पेपर लीक मामले में कई और लोग भी हैं। जो पर्दे से पीछे थे। राजस्थान पुलिस ने उन्हें पकड़ा नहीं।.

Naval kishore tct :लेखक एवं संकलनकर्ता

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button