Thursday, December 7, 2023
Uncategorized*स्वच्छता पखवाड़े को लेकर बीड होटल एसोसिएशन ने की बैठक*

*स्वच्छता पखवाड़े को लेकर बीड होटल एसोसिएशन ने की बैठक*

Must read

1 Tct

*स्वच्छता पखवाड़े को लेकर बीड होटल एसोसिएशन ने की बैठक*

Tct chief editor

स्वच्छता पखवाड़े को लेकर बीड होटल एसोसिएशन यानी भाषा के वालंटियर ग्रुप की एक महत्वपूर्ण बैठक आज लैंडिंग साइट के पास संपन्न हुई जिसमें स्थानीय समस्याओं और विविधता को देखते हुए बहुत महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए।
इस बारे में जानकारी देते हुए संस्था के अध्यक्ष सतीश अबरोल ने बताया की बार-बार के क्लीनअप के बावजूद अभी भी जंगलों व अन्य खुले और एकांत स्थान में काफी लोगों द्वारा कचरा फैलाया जा रहा है जिसका सख्त नोटिस लेते हुए संस्था उपमंडल अधिकारी नागरिक एवं अध्यक्ष sada को इस बारे में अवगत करवाएगी और कड़ी कार्रवाई के लिए आग्रह करेगी।
इसके साथ यह भी निर्णय लिया गया की भाषा परमानेंट तौर पर दो स्वच्छता मित्र और रखेगी जो जगह-जगह पर प्रतिदिन गिरे हुए प्लास्टिक व अन्य कचरा को एकत्र करेंगे। इससे क्षेत्र में जगह-जगह फैले हुए कचरे में काफी कमी आएगी। फिलहाल भाषा के पास 6 स्वच्छता मित्र और एक सुपरवाइजर काम कर रहे हैं।
संस्था द्वारा बिलिंग के हालात को देखते हुए यह भी फैसला किया गया है कि उप मंडल अधिकारी नागरिक बैजनाथ व sada के अध्यक्ष से आग्रह किया जाएगा कि फिलहाल जो भी मार्शल बिलिंग और नीचे बैरियर पर रखे गए हैं वह यह भी चेक करें कि जो प्लास्टिक, पॉली बैग और पीने के पानी की बोतल इत्यादि पर्यटक बिलिंग लेकर जा रहे हैं वह वापस नीचे लेकर आए। इसके लिए sada ऑफिस के पास डस्टबिन रखे जाएंगे। जहां से भाषा प्रतिदिन उन्हें खाली करने की जिम्मेदारी लेगी। इससे बिलिंग में फैलने वाले कचरे में काफी कमी आ जाएगी।
इसके अलावा आज यह भी फैसला किया गया की क्षेत्र की चारों पंचायत में किसी भी नागरिक के घर पर यदि कोई फंक्शन होता है तो वहां से खाने के पत्तल बिना किसी शुल्क के उठाए जाएंगे जिसके लिए पंचायत को सूचना दी जा रही है। यह फैसला इसलिए किया गया कि अधिकतर लोग इन्हें जला देते हैं जिससे प्रदूषण फैलता है। इन चारों पंचायत में खाने की पतलों की जिम्मेवारी अब भाषा की रहेगी।
बैठक में भाषा के संरक्षक दिनेश पॉल जी के अलावा भाषा के सचिव बलवंत राजपूत और वॉलिंटियर भुवनेश कटवाल ने भाग लिया

Author

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article