Mandi/ Palampur/ DharamshalaChandigarhHaryanaPanchkulaPunjabSocial and culturalताजा खबरेंबिज़नसविदेश

*Tricity times morning news bulletin 30 March 2022 ट्राई सिटी प्रातः कालीन समाचार*

Tricity times morning news bulletin 30 March 2022
ट्राई सिटी प्रातः कालीन समाचार
tct
tct
आज 30 मार्च, 2022 बुधवार चैत्र माह के कृष्ण पक्ष त्रयोदशी तिथि है |

संकलन : नवल किशोर शर्मा
स्रोत : सूत्र तथा ब्यूरो

सबसे पहले हिमाचल प्रदेश के समाचार

1) हिमाचल कर्मचारी चयन आयोग: बिजली बोर्ड लिमिटेड को मिले नए 154 कनिष्ठ अभियंता, स्टाफ नर्स भर्ती का परिणाम भी हुआ घोषित !

हिमाचल प्रदेश कर्मचारी चयन आयोग के सचिव डॉ. जितेंद्र कंवर ने कहा कि 156 पदों के लिए 9205 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था। इनमें से 7725 योग्यता में पात्र पाए गए। आठ अगस्त 2021 को लिखित परीक्षा में 5566 अभ्यर्थियों ने भाग लिया था ।

हिमाचल प्रदेश कर्मचारी चयन आयोग ने कनिष्ठ अभियंता (इलेक्ट्रिकल) पोस्ट कोड-829 के पदों को भरने के लिए ली गई परीक्षा का अंतिम परिणाम घोषित कर दिया है। 156 पदों के लिए ली गई इस परीक्षा के बाद बिजली बोर्ड को 154 कनिष्ठ अभियंता मिले हैं, जबकि दो पद पात्र अभ्यर्थी न मिलने के कारण रिक्त रहे हैं। आयोग के सचिव डॉ. जितेंद्र कंवर ने कहा कि 156 पदों हेतु अभ्यर्थियों की मूल्यांकन परीक्षा 13 से 16 दिसंबर 2021 और 21 मार्च 2022 को हुई। जिसमें 154 अभ्यर्थी इन पदों के लिए उत्तीर्ण हुए हैं। जबकि ओबीसी वार्ड ऑफ फ्रीडम फाइटर वर्ग से पात्र अभ्यर्थी न मिलने के कारण दो पद खाली रहे हैं। अभ्यर्थी अयोग की वेबसाइट पर अपना परिणाम प्राप्त कर सकते हैं।

प्रदेश कर्मचारी चयन आयोग ने मंगलवार को स्टाफ नर्स पोस्ट कोड 893 के 90 पदों के लिए ली गई परीक्षा का अंतिम परिणाम घोषित कर दिया है। स्वास्थ्य विभाग को 87 नई स्टाफ नर्स मिली हैं, जबकि तीन पद पात्र अभ्यर्थी न मिलने के कारण खाली रहे हैं। आयोग के सचिव डॉ. जितेंद्र कंवर ने कहा कि इन पदों के लिए 10590 अभ्यर्थियों द्वारा आवेदन किया गया था।

2) आम आदमी पार्टी करेगी मंडी में तिरंगा यात्रा: ओपन जीप में रोड शो करेंगे केजरीवाल, कार्यकर्ताओं और नेताओं के लिए 195 से अधिक बसें बुक कराई गई हैं।

आप के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ओपन जीप में इस तिरंगा यात्रा के दौरान मंडी में रोड शो करेंगे। इस दौरान उनके साथ पंजाब के सीएम भगवंत मान भी होंगे। तिरंगा यात्रा 6 अप्रैल को सुबह 11 बजे ऐतिहासिक विक्टोरिया पुल से शुरू होकर चौहट्टा बाजार, गांधी चौक, होकर सेरी मंच तक आएगी। उसके बाद केजरीवाल जनता को संबोधित करेंगे और हिमाचल प्रदेश के लिए अपना एजेंडा सामने रखेंगे।
इस कार्यक्रम के लिए एक लाख भीड़ जुटाने का लक्ष्य रखा गया है !

3) एचआरटीसी प्रबंधन की त्वरित, कड़ी और पारदर्शी कार्रवाई:
बस के टूटे शीशे को नहीं बदलवाने बदलवाने पर सेवानिवृत्ति से दो दिन पहले क्षेत्रीय प्रबंधक सस्पेंड

बस का टूटा शीशा न बदलवाने पर हिमाचल पथ परिवहन निगम के प्रबंध निदेशक ने क्षेत्रीय प्रबंधक शिमला लोकल को तत्काल प्रभाव से सस्पेंड कर दिया है। यह कार्रवाई क्षेत्रीय प्रबंधक की सेवानिवृत्ति से ठीक दो दिन पहले अमल में लाई गई है।
उल्लेखनीय है कि 26 मार्च को चंडीगढ़ से शिमला आ रही लोकल डिपो की बस (एचपी 03 बी 6177) का प्रबंध निदेशक संदीप कुमार ने वाकनाघाट के पास निरीक्षण किया था। इसके बाद वह बस से उतर गए थे । कुछ समय बाद प्रबंध निदेशक अपनी गाड़ी से शिमला से सटे तारादेवी पहुंचे। यहां प्रबंध निदेशक की गाड़ी ने इसी बस को ओवरटेक किया तो उनकी नजर टूटे हुए शीशे पर पड़ी । उन्होंने अपने मोबाइल फोन पर इसके फोटो लिए और मंडलीय प्रबंधक (तकनीकी) को फोन कर बस के शीशे को दुरुस्त करने का आदेश दिया था । किन्तु उनके आदेशों पर अमल नहीं हुआ और साथ ही साथ किसी विभागीय व्यक्ति ने इसकी खबर प्रबंध निदेशक को दे दी जिसके बाद निदेशक द्वारा पुष्टि किए जाने के बाद कड़ी कार्यवाही अंजाम दी गई ! सूत्रों के अनुसार केवल दो दिन की नौकरियां बची होने का हवाला देते हुए उक्त अधिकारी द्वारा गुहार भी लगाई गई थी किन्तु निदेशक पर इसका कोई असर नहीं हुआ और वे अपने निर्णय पर अडिग रहे.!

4) एक और नाफरमान कर्मचारी को तबादले का तोहफा :
हिमाचल प्रदेश सरकार ने अब एक और कर्मचारी नेता को तबादला आदेश थमा दिए हैं और उन्हें शिमला से सीधे प्रदेश के दूसरे कोने चंबा भेजने के तबादला आदेश जारी कर दिए गए हैं! हिमाचल पथ परिवहन निगम के कर्मचारी नेता खेमेंन्द्र गुप्ता उस समय हक्के बक्के रह गए जब उन्हें तत्काल प्रभाव से शिमला से रिलीव हो कर चंबा में जॉइन करने के लिए लिखित आदेश मिले !

श्री गुप्ता एक मुखर कर्मचारी नेता हैं और कर्मचारियों के अधिकारों को लेकर वे अपनी आवाज उठाते रहे हैं.! गुप्ता ops, रुके हुए भत्ते तथा वर्क टू रूल जैसे मसलों पर बेहद साफ़ तरीके से अपना स्वर उठाते रहे हैं और सरकारों के समक्ष कर्मचारियों की परेशानियां रखते रहे हैं।

हिमाचल प्रदेश संयुक्त कर्मचारी समन्वय समिति के नेता इस तबादले को भी कर्मचारी उत्पीड़न की नजर से देख रहे हैं। एक अन्य कर्मचारी हरिलाल को भी शिमला से स्थानांतरण कर दिया है। खेमेंद्र गुप्ता कहते हैं कि वह चंबा जाने को तैयार हैं। उनके पास अभी 12 दिन का समय है। वह कर्मचारियों की आवाज उठाते रहेंगे। इसे पहले महासंघ के अध्यक्ष वीरेंद्र चौहान सहित कई अन्य शिक्षकों का भी शिमला से चंबा और अन्य स्थानों पर तबादला किया गया है। संयुक्त कर्मचारी महासंघ के मुख्य सलाहकार विनोद कुमार ने कहा कि कर्मचारियों की आवाज उठाने वाले कर्मचारी नेताओं के तबादले किए जा रहे हैं। उनका कहना है कि पूर्व कांग्रेस सरकार ने भी कर्मचारियों का उत्पीड़न किया था और अब यह सरकार भी उसी पटरी पर दौड़ रही है जिसका खामियाजा उसे भुगतना होगा।
उधर जब हिमाचल प्रदेश सचिवालय से कैफ़ियत पूछी गई तो उन्होंने इसे केवल सामान्य तबादला बताया है, और कहा है कि इसे जानबूझकर बढ़ा चढ़ा कर पेश किया जा रहा है।

5) हिमाचल प्रदेश मे बद्दी के उद्योग तेजी से कर रहे पलायन :

हिमाचल प्रदेश के सबसे बड़े औद्योगिक क्षेत्र बीबीएन से 11 से अधिक छोटे उद्योग जम्मू की ओर पलायन कर गए हैं। वहीं इतनी ही संख्या में बड़े औद्योगिक घरानों ने बद्दी के साथ-साथ जम्मू में भी अपने उद्योग लगा लिए हैं। पड़ोसी केंद्र शासित राज्य जम्मू-कश्मीर में केंद्र सरकार की ओर से उद्योगों को वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) पर पूरी छूट दी गई है।

इसके अलावा बैंक की ब्याज दर में तीन फीसदी तक लुभावनी छूट मिल रही है और सबसे बड़ी बात वहां भूमि हिमाचल प्रदेश के मुकाबले बेहद सस्ती है और साथ ही साथ विशेष संख्या में जम्मू कश्मीर के लोगों को ही रोजगार पर रखने की हिमाचल प्रदेश जैसी शर्तें बिलकुल नहीं हैं !

अधिकतर उद्योगपति अब अपने moveable assets को धीरे धीरे बद्दी से जम्मू शिफ्ट कर रहे हैं जो हिमाचल प्रदेश सरकार के लिए चिंता का विषय बना हुआ है।

6) नूरपुर (सूत्र ):

नूरपुर के तहत गांव भदरोया में गश्त के दौरान एक थ्री व्हीलर को रोककर चालक को 7.65 ग्राम चिट्टे सहित गिरफ्तार किया है।

नूरपुर नारकोटिक्स सैल टीम के प्रभारी हामिद मोहम्मद के नेतृत्व में टीम गांव भदरोया में अपनी रूटीन गश्त पर थी। इस बीच सामने से आ रहे एक थ्री व्हीलर को रोका गया। पुलिस टीम ने ऑटो चालक से पूछताछ करनी शुरू की तथा चालक पर शक होने पर टीम ने मौके पर ही उसकी तलाशी ली । तलाशी के दौरान आरोपी से 7.65 ग्राम चिट्टे की खेप बरामद की गई। पुलिस ने चिट्टे की खेप को कब्जे में लेकर आरोपी व्यक्ति को गिरफ्तार कर डमटाल पुलिस थाना लाया गया । डीएसपी नूरपुर सुरिन्दर शर्मा ने बताया कि नारकोटिक्स सैल ने चिट्टे की खेप सहित आरोपी को हिरासत में लिया है। आरोपी की पहचान लखविंदर कुमार निवासी हाऊसिंग बोर्ड कालोनी ढांगू पठानकोट के रूप में हुई है।

7) कंडाघाट (सूत्र) : धर्मपुर पुलिस ने 18.19 ग्राम हैरोइन के साथ 2 युवक पकड़े हैं। अन्वेषण अधिकारी श्री अशोक वर्मा के अनुसार पुलिस को सूचना मिली थी कि कालका से एक निजी बस सोलन की तरफ जा रही है। इसमें 2 संदिग्ध नवयुवक बैठे हैं और लड़कों के पास मादक पदार्थ हो सकता है।
सूचना के आधार पर पुलिस ने नाका लगाया और बस को रोक कर चैकिंग की । इसमें बैठे 2 युवकों अंकुश निवासी शामती व आदर्श निवासी जिला सिरमौर की तलाशी लेने पर 18.19 ग्राम हैरोइन बरामद की गई । पुलिस ने दोनों के खिलाफ मामला दर्ज करके आगामी जांच शुरू कर दी है ताकि पता चला सकें कि इन बच्चों के पास ऐसा नशा आया कहाँ से और यह किसी गिरोह की करतूत है।
8) कोलर (सूत्र) :
सिरमौर जिला के उपमंडल पांवटा साहिब के जामनीवाल पंचायत घर में एक परिवार में घर के बंटवारे के विवाद ने खूनी रंग ले लिया। परिवार के सदस्यों में पंचायत घर के भीतर खूनी झड़प हुई। घटना में एक पक्ष के 3 लोग घायल हुए हैं। अमरजीत सिंह ने इस संबंध में पुलिस में शिकायत दर्ज करवाई है। अमरजीत सिंह की पत्नी के हाथ को तेजधार हथियार से काटा गया है जबकि अमरजीत के बेटे सरबजोत सिंह के सिर पर काफी गहरी चोटें आई हैं। आरोप है कि दूसरे पक्ष के लोग सुनियोजित ढंग से हमला करने की मंशा से ही पंचायत घर पहुंचे थे। हालांकि पंचायत प्रधान ने परिवार के सदस्यों को मकान के बंटवारे को लेकर उपजे विवाद के शांतिपूर्ण निपटारे के लिए बुलाया था। किन्तु संगीन हंगामा हो गया।

9) पधर : मंडी जिले के उपमंडल जोगिंद्रनगर की लांगणा पंचायत के गांव कोटला में जमीनी विवाद को लेकर एक बड़ी घटना घटित हो गई जिसके चलते प्रशासन को भारी संख्या में पुलिस बल मंगवाना पड़ गया । मिली जानकारी के अनुसार यहां 2 भाइयों का कई वर्षों से भूमि विवाद चला हुआ था। न्यायालय के आदेशानुसार मामले को निपटाने के लिए राजस्व कर्मियों के साथ पुलिस अधिकारी भी मौके पर पहुंचे हुए थे कि इस दौरान एक पक्ष ने पत्थरों के साथ पुलिस कर्मियों और रेवेन्यू स्टाफ पर ही जानलेवा हमला कर दिया तथा उनके साथ धक्का-मुक्की कर दी । इस हमले व धक्का-मुक्की में सब इंस्पैक्टर हेम राज सहित 3 जवान घायल हो गए हैं। वहीं एक जवान की यूनीफॉर्म भी काफी फट गई है। घायलों को प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र लांगणा में प्राथमिक उपचार दिया गया है । पुलिस ने मामला दर्ज करके आगामी कार्रवाई शुरू कर दी है। डीएसपी पधर लोकेंद्र नेगी ने इस मामले की पुष्टि की है।

अब राष्ट्रीय समाचार

* मुख्यमंत्री भगवंत मान का बड़ा बयान

कहा – अध्यापकों और प्रोफेसरों से पढ़ाई के अलावा नहीं लेंगे कोई भी काम और पंजाब के सरकारी स्कूलों की शिक्षा का स्तर करेंगे ऊंचा ताकि निजी विद्यालयों की ओर बच्चों का पलायन रुक सके! उन्होंने कहा कि शिक्षा का सुधार करने से ही हमारे समाज का सुधार सम्भव है।

अब चुनावों में ड्यूटी के लिए शिक्षकों के बजाय वर्करों को किया करेंगे हायर

पंजाबी यूनिवर्सिटी पटियाला अब होगी कर्ज मुक्त और बनाई जाएगी और ज्यादा भव्य । पंजाबी यूनिवर्सिटी पटियाला मे अभिनय संकाय भी एक विषय है और नए मुख्यमंत्री शायद खुद भी एक कलाकार हैं जिसके कारण उनका जुड़ाव इस यूनिवर्सिटी से बहुत गहरा है।

* पंजाब कांग्रेस से जुड़ी बड़ी ख़बर: प्रधान की कुर्सी के लिए इस नेता के नाम पर लग सकती है मोहर!

खरड़ : पंजाब कांग्रेस के साथ जुड़ी बड़ी खबर सामने आ रही है। कांग्रेस हाईकमान की तरफ से पंजाब कांग्रेस प्रधान लाने के लिए पूरी तरह तैयारी खींच ली गई है। सूत्रों के हवाले से यह खबर सामने आ रही है कि पंजाब कांग्रेस प्रधान की चयन के लिए गिद्दड़बाहा से विधायक अमरिन्दर सिंह राजा वड़िंग के नाम पर मोहर लग सकती है।
हालांकि यह भी कहा जा रहा है कि इस दौड़ में सुखजिन्दर रंधावा, रवनीत बिट्टू और संतोख सिंह चौधरी का नाम भी चर्चा में है परन्तु सूत्रों मुताबिक राजा वड़िंग के प्रधान बनने की ज्यादा संभावना प्रकट की जा रही है।
पंजाब कांग्रेस प्रधान की चयन के लिए कांग्रेस राज्य कमेटी की तरफ से हाईकमान को उक्त नामों की सूची भेज दी गई है। बताने योग्य है कि विधान सभा मतदान में करारी हार के चलते नवजोत सिंह सिद्धू की तरफ से पंजाब कांग्रेस प्रधान के पद से इस्तीफा दे दिया गया था। उनकी तरफ से सोनिया गांधी को सिर्फ एक लाइन में अपना इस्तीफा लिख कर भेजा गया था।

* PSEB की 10वीं और 12वीं की डेटशीट जारी

बारहवीं के 22 अप्रैल और दसवीं के 29 अप्रैल से होंगे पेपर

मोबाइल साथ रखने पर भी रोक

मोहाली : पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड (PSEB) ने दसवीं और बारहवीं की परीक्षा की डेटशीट जारी कर दी है। इसमें ओपन स्कूल, कंपार्टमेंट, री-अपीयर, अतिरिक्त विषय, कारगुजारी बढ़ाने और ओपन री-अपीयर के साथ सालाना परीक्षा भी शामिल है। 12वीं की परीक्षा 22 अप्रैल से 23 मई तक चलेगी। वहीं 10वीं की परीक्षा 29 अप्रैल से शुरू होगी और 19 मई तक चलेगी। 10वीं की परीक्षा का समय सुबह 10 बजे होगा। वहीं 12वीं के पेपर का समय दोपहर 2 बजे रखा गया है। प्रैक्टिकल परीक्षा के बारे में विद्यार्थियों को बाद में सूचना दी जाएगी। बोर्ड के मुताबिक परीक्षा के लिए समय विषय के अनुसार डेढ़, दो, ढ़ाई और 3 घंटे का होगा। विद्यार्थियों को OMR सीट भरने के लिए 15 मिनट का अतिरिक्त वक्त दिया जाएगा। इसके अलावा इस दौरान कोरोना से जुड़ी सभी सावधानियों का भी ख्याल रखना होगा। बोर्ड के मुताबिक अगर किसी विद्यार्थी का ग्रेडिंग वाले चुनिंदा विषयों में किसी विषय का पेपर क्लेस करता है तो उसकी मांग पर दोबारा परीक्षा करवा दी जाएगी। परीक्षा केंद्र में मोबाइल के इस्तेमाल या साथ रखने की मनाही होगी। ज्यादा जानकारी बोर्ड की वेबसाइट www.pseb.ac.in पर भी ली जा सकती है।

* दिल्ली में पोल से टकराया स्पाइसजेट का विमान, हुआ ये बुरा हाल

स्पाइसजेट के प्रवक्ता ने बताया कि SpiceJet की फ्लाइट SG 160 को दिल्ली से जम्मू के लिए उड़ान भरना था. तभी पीछे खींचते वक्त विमान पोल से टकरा गया और उसका एलेरॉन क्षतिग्रस्त हो गया.

नई दिल्ली
SpiceJet की फ्लाइट SG 160 हुई दुर्घटनाग्रस्त

दिल्ली से जम्मू के लिए भरना था उडा़न

दिल्ली में सोमवार को स्पाइसजेट  (SpiceJet) का विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया. दरअसल, उड़ान को पीछे करते वक्त यह पोल से टकरा गया. इसके चलते एलेरॉन को नुकसान पहुंचा है. हालांकि, बाद में दूसरे विमान ने यात्रियों को बैठाकर उड़ान भरी.

विमान को दिल्ली से जम्मू के लिए उड़ान भरना था. इसे पीछे करते वक्त इसका दक्षिणी हिस्सा पोल से टकरा गया. इसके चलते एलेरॉन क्षतिग्रस्त हो गया. इसके चलते यह विमान उड़ान नहीं भर सका. हालांकि, बाद में दूसरे विमान ने जम्मू के लिए उड़ान भरी.

* रियल मी बनाएगा जबरदस्त फीचर से लबालब एक बेहद सस्ता शानदार फोन
चीनी कम्पनी रियल मी बहुत जल्द एक 6 GB रैंम और 128 GB मेमोरी वाला सस्ता फोन लेकर बाजार में आने वाला है ! रियल मी अपना महत्वाकांक्षी फोन भारत सहित 4 अन्य एशियाई देशों में लेकर आने वाला है, रियल मी का यह फोन सेग्मेंट निम्न मध्यम वर्ग को ध्यान में रख कर लाया जा रहा है…ड्यूल सिम, ड्यूल 5G, ड्यूल स्टेंडबाई, सुपर एमोलेड और 4500 mah लिथियम पोलिमर battery जैसे फीचर संग इस फोन की सम्भावित कीमत 9200 से 9500 के बीच होने की संभावना है जो आज तक कोई भी सेलफोन निर्माता कंपनी नहीं दे पाई है !

* तेलंगाना : मुख्यमंत्री राव यूक्रेन से भारत लौटे छात्रों को मेडिकल कालेजों में दाखिला देने की मांग

* महाराष्ट्र में एक अप्रैल से कोरोना के सभी प्रतिबन्ध हटाने की तैयारी, मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के लिखित आदेश का इंतजार

* ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर ग्लेन मैक्सवेल ने चेन्नई में भारतीय रीति रिवाजों के अनुसार शादी कर ली है। 18 मार्च को ईसाई धर्म की परंपराओं के अनुसार शादी करने वाले इस जोड़े ने चेन्नई में हिंदू धर्म के तौर तरीकों से शादी की

* यूक्रेन और रूस के बीच मध्यस्थता कर रहे रूसी खरबपति रोमन अब्राह्मोविच को ज़हर देकर मार डालने की कोशिश की गई है.! एक मध्यस्थता मीटिंग के दौरान उन्हें और उनके तीन सहयोगियों को ज़हर दे दिया गया जिससे वे कुछ समय के लिए अंधे हो गए और बेहोशी की हालत में चले गए लेकिन डॉक्टरो ने तुरंत उनकी जान बचा ली ,, इस घटना से दोनों देशों के बीच शांति वार्ता की बहुत बड़ा झटका लगा है! इस घटना पर यूक्रेन ही नहीं रूसी पक्ष भी स्तब्ध और विस्मित है क्योंकि अब्राह्मोविच रूसी राष्ट्रपति पुतिन के बहुत ज्यादा गहरे मित्र हैं ! हालांकि इन खबरों का खंडन हो चुका है 

मौसम :
आज देश के सभी भागों में मौसमी आमतौर पर साफ रहने की संभावना है, धूप खिली रहेगी। संकलन विभिन्न मीडिया संपर्क सूत्र

Nk sharma tct reporter

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button