HimachalJ & KMohaliPanchkulaPunjabटेकदेशविदेश

*Tricity times morning news bulletin 18 June 2022*

Tricity times morning news bulletin 18 June 2022
ट्राई सिटी टाइम्स प्रातः कालीन समाचार
आज 18 जून, 2022 शनिवार आषाढ़ माह के कृष्ण पक्ष पंचमी तिथि है | आषाढ़ कृष्ण पक्ष पंचमी, राक्षस संवत्सर विक्रम संवत 2079, शक संवत शुभकृत् 1944, ज्येष्ठ |

समाचार संकलन : नवल किशोर शर्मा

Tricity प्रादेशिक :
1) रोहतांग तथा लाहुल स्पिती में मध्यम बर्फबारी, धर्मशाला-मनाली में रिमझिम बारिश, हिमाचल में 11 डिग्री तक नीचे आ गया अधिकतम तापमान

हिमाचल प्रदेश में अब मानसून की बारिश ने रफ्तार पकड़ ली है। शुक्रवार को ऊंची चोटियों पर ताजा बर्फबारी हुई। धर्मशाला में भी बादल झमाझम बरसे। धर्मशाला में पहली मानसूनी वर्षा 42 मिलीमीटर रिकॉर्ड हुई। मनाली, भुंतर, बिलासपुर, नाहन, चंबा, डलहौजी में भी बादल खूब बरसे। राजधानी शिमला में हल्के बादल छाए रहने के साथ मात्र बूंदाबांदी ही हुई। प्रदेश के मौसम में आए बदलाव से शुक्रवार को अधिकतम तापमान में 11 डिग्री सेल्सियस की कमी दर्ज की गई है। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला ने शनिवार को भी भारी बारिश और अंधड़ का येलो अलर्ट जारी किया गया है। मानसून के 20 जून तक प्रदेश में पहुंचने की संभावनाएं भी बढ़ गई है।

2) हिमाचल प्रदेश की वन राशि ने ली राहत की साँस

प्रदेश में चीड़ के जंगलों में प्रतिवर्ष लगने वाली भीषण आग से पूरे प्रदेश ने राहत की साँस ली है । जगह जगह आग लगने की घटनाओं ने इस वर्ष वन्य जीवों खूब कहर बरपाया है। जिससे अब राहत मिलने के आसार हैं।

3) गर्मी से सर्वाधिक प्रभावित ऊना जिला मे कल अधिकतम तापमान 31 डिग्री दर्ज किया गया है ।

4) नूरपुर : कांगड़ा tct

जम्मू कश्मीर के डोडा मे दुर्घटनाग्रस्त हुई अधिवक्ता की गाड़ी, सात वर्षीय मासूम दिव्यांश की हुई दुखद मृत्यु
नूरपुर तहसील निवासी एक अधिवक्ता सचित शर्मा की कार बीती शाम जम्मू-कश्मीर के जिला डोडा के गांव ठेठरी में एक वाहन को पास देते समय लगभग 450 फीट गहरी खाई में जा गिरी। इस हादसे में सचित शर्मा के नन्हें बेटे दिव्यांश शर्मा की अस्पताल में उपचार के दौरान मृत्यु हो गई। वहीं परिवार के अन्य सदस्य काफी घायल हुए हैं। दिव्यांश शर्मा लगभग सात वर्ष का था।

हादसे का कारण सामने से आते एक वाहन को पास देना बताया जा रहा है । इस हादसे में पत्नी, बेटा और वह खुद भी काफी घायल हो गए। बेटे की हालत काफी नाजुक थी। मौके पर उपस्थित लोगों ने बेटे को तुरंत उपचार के लिए स्थानीय अस्पताल पहुंचा दिया , किन्तु मस्तिष्क में खून का थक्का जम जाने से मासूम दिव्यांश की मृत्यु हो गई। अभागी गाड़ी पूरी तरह क्षतिग्रस्त हो गई है !

जैसे ही इस अनहोनी की खबर शहर में पहुंची समूचा नूरपुर शोक मे डूब गया । मौजूदा विधायक राकेश पठानिया ने और भूतपूर्व विधायक अजय महाजन ने भी इस घटना पर अपनी संवेदना व्यक्त की हैं ।
Tct पंजाब, हरियाणा
* लॉरेंस बिश्नोई कर रहा जानकारी देने मे आनाकानी, पंजाब पुलिस के साथ नहीं कर रहा सहयोग । बकौल पंजाब पुलिस विश्नोई के मूंह से कुछ भी खास जानकारी नहीं मिल पाई है ।

* पंजाब सरकार धान सीजन में देगी 24 घण्टे बिजली, किया रोड मैप तैयार ।

* मौसम पूर्वानुमान:-
मौसम विभाग विशेषज्ञ अनुसार 17-18-19 जून को पंजाब, हरियाणा, राजस्थान में भारी वर्षा के साथ अंधेरी व ओले गिरने का अनुमान है।

* कांग्रेस पार्षद के बेटे पर तेजधार हथियारों से हमला
अबोहर (पंजाब) आज देर शाम कांग्रेस के पार्षद सेवा सिंह के बेटे पर कुछ लोगों ने तेजधार हथियारों से हमला कर बुरी तरह से घायल कर दिया। घायल को उपचार के लिए सरकारी अस्पताल में दाखिल कराया गया है। नगर थाना प्रभारी इंस्पेक्टर मनोज कुमार ने बताया कि मामला पुरानी गुटबाजी का है, जिसके चलते यह घटना हुई। उन्होंने कहा कि हमलावरों के खिलाफ मामला दर्ज कर उन्हें जल्द ही गिरफ्तार कर दिया जाएगा।

* मॉसम_अलर्ट: पाकिस्तान पर मौजूद भारी बारिश के बादल उत्तर राजस्थान औऱ पंजाब में हो रहे दाखिल, उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में आज रात कई जगहों पर आएगी तेज़ आँधी के साथ बारिश:

सक्रिय WD के असर से आज दिनभर पंजाब, हरियाणा, पुर्वी राजस्थान, दिल्ली औऱ पश्चिमी उत्तर प्रदेश में कही हल्की कही भारी बारिश दर्ज की जा चुकी है।

अभी तक दक्षिण पंजाब, हरियाणा के पश्चिमी इलाके व उत्तर राजस्थान बारिश से वंचित रहा हुआ है। लेकिन आज रात इन इलाकों में WD बारिश देने वाला है।

इस समय पाकिस्तान के बहावलपुर, बहावलनगर, हासिलपुर, पाकपत्तन, साहीवाल, अरिफवाला, ओकारा, फैसलाबाद, ननकाना साहिब आदि इलाकों में तेज़ आँधी और गरज़ के साथ बारिश की गतिविधियां जारी है। जो अगले कुछ घण्टो में उत्तर राजस्थान, पश्चिमी पंजाब व उत्तर-पश्चिमी हरियाणा में दस्तक देगी।

अगले कुछ घण्टो में राजस्थान के सम्पूर्ण गंगानगर, सम्पूर्ण हनुमानगढ़, उत्तर व पुर्वी बीकानेर जिले में तेज धूल भरी आंधी के साथ कही हल्की कही तेज़ बारिश होगी। एक-दो जगह भारी बौछारें भी गिरेगी।

पंजाब के फाजिल्का, फिरोजपुर, फरीदकोट, मुक्तसर, मोगा, भटिण्डा जिले में तेज आंधी के साथ हल्की से मध्यम बारिश होगी। कुछ जगह भारी बारिश भी संभव है।

राजस्थान व पंजाब के इलाकों को पार करने के बाद हरियाणा के उत्तर-पश्चिमी इलाकों में दाखिल होना शुरू होंगे। जिसके कारण सिरसा, फतेहाबाद, हिसार व भिवानी जिले में बारिश की गतिविधियां देखी जाएगी।

आज रात से कल सुबह के बीच दक्षिण पंजाब (लगभग सम्पूर्ण मालवा) के ज्यादातर इलाको में कही हल्की कही भारी बारिश दर्ज की जाएगी।

हरियाणा में भी आज रात से कल सुबह के बीच सभी जिलो में हल्की से मध्यम बारिश होगी। कई जगह भारी बारिश भी संभव है।

राजस्थान के उत्तर जिलो व पुर्वी जिलो में भी आज रात से कल सुबह के बीच कई जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश होगी। कुछ जगह भारी बौछारें भी गिरेगी।

दिल्ली व पश्चिमी उत्तर प्रदेश में देर रात या अलसुबह के वक्त बारिश की गतिविधियां शुरू होगी।

* जैसलमेर राजस्थान
चांधन के मुख्य बाजार में हुई फायरिंग, अपराधी हुए मौके से फरार

सीसीटीवी कैमरे में कैद हुई घटना
आपसी रंजिश का बताया जा रहा है मामला
जैसलमेर पुलिस पहुची मौके पर;
ग्रामीणों में दहशत का माहौल

* कोरोना टीकाकरण: पंजाब में दूसरी खुराक नहीं लेने वाले होंगे चिह्नित, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों से मांगी गई सूची

कोरोना टीकाकरण: पंजाब में दूसरी खुराक नहीं लेने वाले होंगे चिह्नित, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों से मांगी गई सूची

पंजाब में दूसरी खुराक को लेकर दूसरे राज्यों के मुकाबले रफ्तार काफी कम मिली है। इसके बाद अब स्वास्थ्य विभाग ने राज्य के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र स्तर पर ऐसे लोगों को चिह्नित करने का काम शुरू किया है, जिन्होंने दूसरी खुराक अभी तक नहीं ली

पंजाब में कोरोना की दूसरी खुराक नहीं लेने वाले लोग चिह्नित किए जाएंगे। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग की ओर से राज्य के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों से दूसरी खुराक नहीं लेने वाले लोगों की सूची मंगाई गई है। जल्द ही विभाग घर-घर टीकाकरण मुहिम शुरू कर लोगों को दूसरी खुराक देगा। दूसरी खुराक की राज्य में रफ्तार कम होने के कारण विभाग ने यह फैसला किया है। पंजाब में अभी तक 210461 हेल्थ वर्कर ने कोरोना टीकाकरण की दूसरी खुराक ली है। वहीं 1013377 फ्रंट लाइन वर्करों ने दूसरी खुराक ली है। इसके अलावा 45 आयु वर्ग से अधिक वाले 7366385 लोगों ने कोरोना टीकाकरण की दूसरी खुराक का लाभ लिया है। 18 से 44 आयु वर्ग के अंतर्गत आने वाले 10075972, 15 से 17 आयु वर्ग में 738395 और 12 से 14 आयु वर्ग के 313263 लोगों ने टीकाकरण के तहत दूसरी खुराक ली है

पंजाब में दूसरी खुराक को लेकर दूसरे राज्यों के मुकाबले रफ्तार काफी कम मिली है। इसके बाद अब स्वास्थ्य विभाग ने राज्य के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र स्तर पर ऐसे लोगों को चिह्नित करने का काम शुरू किया है, जिन्होंने दूसरी खुराक अभी तक नहीं ली है। इसकी पूरी जानकारी मिलने के बाद सूबे में घर-घर जाकर स्वास्थ्य कर्मी कोरोना टीकाकरण की दूसरी खुराक लगाएंगे। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने बताया कि इस अभियान का अच्छे परिणाम जरूर सामने आएंगे।

आंकड़ों में हेराफेरी की सूचना

पंजाब स्वास्थ्य विभाग में सूची बनाए जाने को लेकर आंकड़ों में हेराफेरी की सूचनाएं आ रही हैं। सरकारों के दबाव के कारण स्वास्थ्य कर्मी लक्ष्य को पूरा करने के लिए यह खेल कर रहे हैं। विभाग के सूत्रों के अनुसार कुछ ऐसे मामले अधिकारियों के सामने भी आए हैं लेकिन कोई भी इस मामले में कहने से बच रहा है।.

Naval kishore tct

लेखक: नवल किशोर शर्मा

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button