HimachalMohaliPanchkulaPunjabलाइफस्टाइल

*Tricity times morning news bulletin 01 July 2022*

 

Tricity times morning news bulletin 01 July 2022

ट्राई सिटी टाइम्स प्रातः कालीन समाचार
आज 01 जुलाई, 2022 शुक्रवार आषाढ़ माह के शुक्ल पक्ष द्वितीया तिथि है |
आषाढ़ शुक्ल पक्ष द्वितीया, राक्षस संवत्सर विक्रम संवत 2079, शक संवत शुभकृत् 1944, आषाढ़ | आज है पुरी जगन्नाथ रथ यात्रा |

संकलन : नवल किशोर शर्मा

Tct प्रादेशिक :
1) मंडी, कुल्लू tct
मानसून की पहली बारिश ने ही खोलना शुरू कर दी व्यवस्थाओं की पोल, मंडी जिले की विभिन्न अहम सड़कों की टारिंग मात्र 5 घण्टे की बारिश में ही उखड़ने लगी ।

2) शिमला tct… अब हाल ही में 18 वर्ष की आयु में पहुंचे युवा भी कर पाएंगे मतदान, पिछले विधानसभा चुनाव की भांति नही होना पड़ेगा मताधिकार से वंचित

हिमाचल में अब चुनाव से ठीक पहले तक 18 साल की आयुसीमा को पूरा करने वाले युवा भी वोट डाल सकेंगे। अब ऐसे युवा पिछले चुनाव की तरह मतदान से वंचित नहीं रहेंगे । अब उम्र तय करने के लिए एक जनवरी तक की सीलिंग नहीं होगी। अब एक अक्तूबर तक 18 वर्ष की आयु पूरा करने वाले भी मतदान करने के हकदार रहेंगे। हिमाचल प्रदेश में पहली बार यह नवीन व्यवस्था लागू हो रही है। यह प्रावधान ‘चुनाव कानून संशोधन अधिनियम 2021’ में किया गया है। संसद में पारित करने के बाद यह कानून 30 दिसंबर 2021 के बाद लागू हुआ है। हिमाचल के हजारों युवा मतदाताओं को इसका लाभ प्राप्त होगा और वे पहलू बार अपना वोट डाल सकेंगे । मुख्य निर्वाचन अधिकारी मनीष गर्ग ने मतदाता सूचियों के पुनरीक्षण के आदेश जारी किए हैं कि सभी 68 विधानसभा हलकों की फोटोयुक्त मतदाता सूचियों का जुलाई से अक्तूबर तक विशेष पुनर्निरीक्षण होगा।

3) 2013 बर्ष के हिट एंड रन, तथा लापरवाही से वाहन चलाने के आरोपी चालक को 6 माह की कैद
अंब (ऊना)। कुठियाड़ी में हुए हिट एंड रन के एक मामले में ज्यूडिशियल मजिस्ट्रेट फर्स्ट क्लास (जेएमआईसी) कोर्ट नंबर दो अंब विशाल तिवारी की अदालत ने आरोपी चालक को दोषी करार दिया है।अदालत ने चालक को छह महीने की कैद और 3,000 रुपये जुमाने की सजा का फैसला सुनाया है। जानकारी के अनुसार दोषी चालक ने वर्ष 2013 में कुठियाड़ी में एक लड़की को टक्कर मारकर घायल कर दिया और बस समेत मौके से भाग गया था। अभागी बच्ची अपने पिता के साथ स्कूल जाने के लिए बस का इंतजार करने के लिए खड़ी थी और उक्त बस एक चालक ने गलत दिशा में जा कर उस बच्ची को टक्कर मार दी जिससे लड़की के सिर और टांगों पर गंभीर चोटें आई थीं … जिसके बाद वह चालक घटनास्थल से अपनी बस सहित भाग खड़ा हुआ था । उक्त चालक ने न्यायालय में सजा से अपने बच निकलने के लिए बेह्तरीन वकील तक कर लिया था किंतु अंततः सत्य की जीत हुई ।

Tricity अन्य राष्ट्रीय समाचार

1) संसद का मानसून सत्र 18 जुलाई से, इसी दिन होना है राष्ट्रपति चुनाव

2) PPF, सुकन्या समृद्धि योजना, पोस्ट ऑफिस स्कीमों में निवेश करने वालों को लगा झटका, नहीं बढ़ी ब्याज दरें

3) मणिपुर में आर्मी कैंप के पास भूस्खलन की वजह से 14 लोगों की मौत; NDRF का बचाव आपरेशन जारी

4) भगवान जगन्नाथ रथ यात्रा से पहले अमित शाह ने मंदिर में की ‘मंगल आरती’, आज निकाली जाएगी भगवान जगन्नाथ की विश्वप्रसिद्ध रथयात्रा

5) केरल की तीन दिवसीय यात्रा पर आज रवाना होंगे राहुल गांधी, कई कार्यक्रमों में करेंगे शिरकत

6) 3.59 करोड़ लोग चूल्हा फूंकने को मजबूर, इतने नकली आंसू कैसे बहा लेते हैं प्रधानमंत्री जी? : राहुल गांधी

7) महाराष्‍ट्र में खत्‍म हुआ सियासी असमंजस का दौर, मुख्यमंत्री बने एकनाथ शिंदे, देवेंद्र फडणवीस ने ली डिप्‍टी सीएम पद की शपथ

8) सीएम बनने के बाद एकनाथ शिंदे ने पहली प्रतिक्रिया देते हुए कहा है कि महाराष्ट्र का विकास करना उनका लक्ष्य है. जिन प्रोजेक्ट्स को पिछली सरकार ने रोक दिया था, उन्हें पूरा करना भी प्राथमिकता रहने वाला है.

9) एकनाथ शिंदे जमीनी नेता, फडणवीस भाजपा कार्यकर्ता के लिए प्रेरणा, पीएम मोदी ने यूं दी बधाई

10) फडणवीस के ऐलान से हैरान रह गए पीछे बैठे बीजेपी दिग्गज, शिंदे का परिवार भी भौचक्का

11) फडणवीस ने डिप्टी सीएम की शपथ,शिंदे के बाद राज्यपाल ने उन्हें भी शपथ दिलाई, पहले फडणवीस सरकार में शामिल नहीं होना चाहते थे, लेकिन बीजेपी हाईकमान के आदेश के बाद उन्हें अपना मन बदलना पड़ा.

12) महाराष्ट्र में 2-3 जुलाई को विधानसभा का सत्र, स्पीकर का चुनाव और बहुमत किया जाएगा साबित

14) शिंदे के सीएम बनने के लिए भाजपा के समर्थन ऐलान ने जितना लोगों को चौंकाया उतनी ही चर्चा लोगों में इस बात की भी है कि कभी शिंदे के बॉस रहे देवेंद्र फडणवीस अब उनके अंडर में काम करेंगे

15) शरद पवार बोले-एकनाथ शिंदे सीएम होंगे, इसकी कल्पना किसी को नहीं थी; देवेंद्र फडणवीस के संस्कारों की तारीफ की

16) शरद पवार ने कहा कि शिंदे मुख्यमंत्री होंगे इसकी कल्पना किसी को नहीं थी। वह तो उपमुख्यमंत्री पद की उम्मीद लगाए बैठे थे। पवार ने खुद अपना उदाहरण देते हुए कहा कि जब मैं मुख्यमंत्री बना तो शंकरराव चह्वाण मंत्री थे।

17) एकनाथ शिंदे को बधाई देकर बोले शरद पवार- इतने विधायकों को गुवाहाटी ले जाने की ताकत दिखाई, ये सब बिना तैयारी के नहीं

18) उद्धव सरकार गिरते ही शरद पवार की मुश्किलें बढ़ीं, आयकर विभाग ने भेजा नोटिस, एनसीपी प्रमुख बोले- ‘प्रेम पत्र’ मिला है

19) शिंदे को सीएम बनाकर भाजपा ने खेला मराठा कार्ड, शिवसेना को कमजोर कर 2024 में फायदा उठाने की तैयारी

20) पंजाब विधानसभा में अग्निपथ के खिलाफ प्रस्ताव पारित, भगवंत मान बोले- योजना को लेकर PM मोदी से करूंगा मुलाकात

21) आतंक की ‘फैक्ट्री’ तक पहुंची जांच एजेसियां, कन्हैयालाल की हत्या से पहले और बाद में यही से बना था वीडियो!

22) उदयपुर में हजारों लोगों ने निकाला मौन मार्च, कन्हैया लाल के हत्यारों को फांसी देने की मांग की

23) आज से कुछ बड़े बदलाव होने जा रहे हैं. इनमें आधार पैन लिंक, रसोई गैस की कीमत, क्रिप्टोकरेंसी पर टीडीएस सहित कुछ जरूरी बदलाव शामिल हैं.

24) असम बाढ़ से बदतर हुए हालात, अब तक 151 लोगों की मौत, 31 लाख से ज्यादा लोग प्रभावित
25) IND vs ENG: इंग्लैंड के खिलाफ वनडे और टी20 की सीरीज के लिए भारतीय टीम घोषित, ODI में IPL स्टार को मौका

ट्राई सिटी विस्तृत समाचार

1) प्रसिद्ध पंजाबी गायक शुभदीप सिंह सिद्दू मूसेवाला क़त्ल केस में गैंगस्टर जग्गू भगवानपुरिया भी पंजाब पुलिस की हिरासत में. मानसा कोर्ट में आज पेश किया जाएगा

2) पंजाब की महिलाओं को 1000 रुपए देने के बारे CM मान का अहम ऐलान!
चंडीगढ: मुख्यमंत्री ने ऐलान किया कि उनकी चुनाव गारंटियों में से एक सबसे बड़ी चुनाव गारंटी महिलाओं को एक हजार रुपए प्रति महीना की वित्तीय मदद जल्द दी जाएगी। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने पहले ही स्रोत जुटाने की कवायद शुरू कर दी है और यह कवायद पूरी होने के बाद जल्द ही इस गारंटी को पूरा किया जाएगा, जिसे 2-4 महीने लग सकते हैं।

बजट सत्र के दौरान बुधवार को मुख्यमंत्री भगवंत मान ने कहा कि मैं इस अजीम सदन में प्रण लेता हूं कि भ्रष्ट राजनीतिज्ञ चाहे किसी भी बड़ी या छोटी राजनीतिक पार्टी में शामिल हो जाएं, परंतु मेरी सरकार उनकी तरफ से पंजाब और पंजाबियों के विरुद्ध किए भ्रष्टाचार व पाप कभी भी माफ नहीं करेगी। महाराजा रणजीत सिंह की बरसी के मौके पर उनको याद करते हुए मान ने कहा कि राज्य सरकार लोगों को साफ-सुथरा, पारदर्शी और प्रभावी प्रशासन मुहैया करवा कर महाराजा रणजीत सिंह के नक्शेकदम पर चलेगी। उन्होंने कहा कि बेनामी जायदाद और इसके पीछे भ्रष्ट तंत्र का लोगों के सामने पर्दाफाश किया जाएगा।
मुख्यमंत्री ने कहा कि जिन लोगों ने बेरहमी से लोगों का पैसा लूटा, वे लोग अब अपने गुनाहों की सजा से बचने के लिए पनाह ढूंढते फिरते हैं। भ्रष्टाचार में जिन राजनीतिज्ञों के नाम तक नहीं आए, वह भी अदालतों की शरण लेने के लिए कोशिशें कर रहे हैं, जो उनके मन में किए गए गुनाहों के खौफ को दर्शाता है। भगवंत मान ने सदन को भरोसा दिलाया कि किसी भी दोषी को बख्शा नहीं जाएगा।

बजट से अजीबोगरीब स्थिति में फंसा विरोधी पक्ष

लोगों के साथ सलाह-मशविरे के बाद वित्त मंत्री की तरफ से तैयार किए जन हितैषी बजट की सराहना करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि इस बजट से विरोधी पक्ष अजीबोगरीब स्थिति में फंस गया है क्योंकि उनको इस बजट में कोई भी कमी ढूंढने के लिए माथापच्ची करनी पड़ रही है

3) मणीपुर मे भूस्खलन में धंसा आर्मी कैंप: मणिपुर में आर्मी के 55 जवान मिट्टी में दबे, अब तक छह शव निकाले गए

पूर्वोत्तर राज्य मणिपुर में लगातार भारी बारिश की वजह व से बुधवार रात भूस्खलन की चपेट में आने से आम लोगों के साथ टेरिटोरियल आर्मी के 50 से अधिक जवान इसकी चपेट में आ गए। यह घटना तुपुल रेलवे स्टेशन के पास हुई है। अब तक छह लोगों के शव बरामद किए गए हैं जबकि कई लोग मलबे में दबे हैं। वहीं बड़े पैमाने पर मलबे गिरने के कारण इजेई नदी अवरुद्ध हो गई है, जिससे एक जलाशय बन गया है जो निचले इलाकों को जलमग्न कर सकता है। नोनी के डिप्टी कमिश्नर ने जारी की एडवाइजरी नोनी के डिप्टी कमिश्नर द्वारा जारी एक एडवाइजरी में कहा गया है कि टुपुल यार्ड रेलवे निर्माण शिविर में हुए दुर्भाग्यपूर्ण भूस्खलन के कारण 50 से अधिक लोग मलबे के अंदर दब गए हैं जबकि छह लोगों के शव बरामद हुए हैं। इजेई नदी का प्रवाह भी मलबे से बाधित हो गया है, भंडारण की स्थिति अगर भंग हुई तो नोनी जिला मुख्यालय के निचले इलाकों में कहर बरपाएगा। रेलवे लाइन के निर्माण के दौरान घटी घटना जानकारी के मुताबिक जिरीबाम को इंफाल से जोड़ने के लिए एक रेलवे लाइन का निर्माण हो रहा था जिसकी सुरक्षा के लिए 107 टेरिटोरियल आर्मी के जवानों को तैनात किया गया था। बुधवार रात को वहां पर भारी भूस्खलन हुआ। जिसमें कई जवान दब गए। गुरुवार सुबह सेना, असम राइफल्स, मणिपुर पुलिस की ओर से बड़े पैमान पर रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू किया गया। जिसमें साइट पर उपलब्ध इंजीनियरिंग उपकरणों का भी उपयोग किया जा रहा है।

4) पोपली के घर से भारी मात्रा में मिला सोना-चांदी कहां से खरीदा, जांच में जुटी पुलिस

चंडीगढ़: भ्रष्टाचार के आरोप में गिरफ्तार आई.ए.एस. अधिकारी संजय पोपली के घर से मिले करोड़ों रुपए के सोने व चांदी का स्रोत खंगालने में विजिलेंस जुटी हुई है। विजिलेंस द्वारा पता लगाया जा रहा है कि सोने की ईंटें, बिस्कुट व सिक्के और चांदी किस सुनार की दुकान से खरीदे गए थे ताकि मामले में आगे बढ़ा जा सके। सूत्रों के मुताबिक विजिलेंस ब्यूरो सोने की ईंटों, बिस्कुट पर लगे मार्का के जरिए ज्वैलर्स का पता लगाने की कोशिश कर रही है।

हालांकि विजिलेंस द्वारा भ्रष्टाचार के आरोप में गिरफ्तार आई.ए.एस. अधिकारी संजय पोपली से भी इस बारे में पूछताछ की गई थी, लेकिन सूत्रों का कहना है कि उसके द्वारा इस संबंध में कुछ भी बताने से इंकार कर दिया गया है।

अब विजिलेंस ब्यूरो आभूषणों के व्यापार में लगे लोगों के जरिए यह पता लगाने में जुटा है कि यह सोना कहां से खरीदा गया। ज्वैलर्स का पता चलने के बाद विजिलेंस टीम द्वारा टैक्स संबंधी भी जांच की जाएगी व विभिन्न टैक्स विभागों की सहायता भी ली जाएगी। पता चला है कि इसमें से काफी सारा सोना नोटबंदी के समय खरीदा गया था।
ध्यान रहे कि गत 24 जून को संजय पोपली की गिरफ्तारी के 4 दिन बाद विजिलेंस ब्यूरो ने सेक्टर-11 चंडीगढ़ में उसके घर के स्टोर रूम से 12 किलो सोना, 3 किलो चांदी, 4 एप्पल आईफोन, एक सैमसंग फोल्ड फोन और 2 सैमसंग स्मार्टवॉच बरामद की थी। 12 किलोग्राम सोने में 9 सोने की ईंटें (हरेक 1 किलोग्राम), 49 सोने के बिस्कुट और 12 सोने के सिक्के शामिल हैं जबकि 3 किलो चांदी में 3 चांदी की ईंटें (हरेक 1 किलोग्राम) और 18 चांदी के सिक्के (हरेक 10 ग्राम) शामिल हैं।
इसी भारी-भरकम रिकवरी के दिन संजय पोपली के बेटे को गोली लगी थी, जिसे पुलिस द्वारा आत्महत्या की घटना बताया जा रहा है, जबकि परिवार द्वारा दावा किया गया था कि उनके बेटे कार्तिक पोपली की हत्या विजिलेंस टीम द्वारा की गई है, जिसको लेकर काफी विवाद भी रहा और कार्तिक के शव के पोस्टमार्टम के लिए भी काफी समय इंतजार करना पड़ा था।
बता दें कि आई.ए.एस. अधिकारी संजय पोपली को नवांशहर में सीवरेज पाइपलाइन बिछाने के लिए टैंडरों को मंजूरी देने के एवज में एक प्रतिशत कमीशन के तौर पर 7 लाख रुपए की रिश्वत मांगने के आरोप में 20 जून को गिरफ्तार किया गया था। उसके साथी संदीप वत्स को भी जालंधर से गिरफ्तार किया गया था। दोनों के खिलाफ सीवरेज का काम करने वाले एक ठेकेदार संजय कुमार ने शिकायत दी थी।
उक्त मामला दर्ज होने के बाद संजय पोपली के खिलाफ थाना अबोहर में भी एक मामला दर्ज किया गया था, जिसमें आरोप लगाया गया था कि संजय पोपली ने ठेकेदार से रिश्वत मांगने संबंधी वीडियो व अन्य सबूत हासिल करने के लिए उनके खिलाफ एक अज्ञात महिला के जरिए यौन शोषण व धोखाधड़ी की शिकायत दे दी थी।

5) जयपुर संभाग में इंटरनेट बंद की अवधि बढ़ाई
24 घंटे के लिए बढ़ाई गई नेटबंदी, 1 जुलाई शाम 5:30 बजे तक बंद रहेगा इंटरनेट

सीकर, झुंझुनूं, अलवर, दौसा में बंद रहेगा इंटरनेट
संभागीय आयुक्त ने जारी किए आदेश.

6) बीकानेर संभाग में हुआ नेट चालू
DC नीरज पवन ने फीडबैक के बाद लिया फैसला, हनुमानगढ़ और श्रीगंगानगर में नेटबंदी खत्म, संभागीय आयुक्त नीरज के पवन ने जारी किए आदेश, संभवतया कल दोपहर तक बीकानेर में भी शुरू होगा इंटरनेट

7) एकनाथ शिंदे ने महाराष्ट्र के 20वें मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ली। उनके साथ देवेंद्र फडणवीस ने उप मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दोनों को बधाई भी दी।

Naval kishore tct :लेखक एवं संकलनकर्ता

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button