Uncategorized

Gurudwara:🙏*पालमपुर का गुरुद्वारा *,🙏

 

1 Tct

पालमपुर का गुरुद्वारा ,🙏

Tct chief editor

पालमपुर सिंह सभा द्वारा शहर में बहुत ही सुंदर गुरुद्वारा का निर्माण किया गया है। शहर में गुरुद्वारा दशकों पहले से बना हुआ है। पुराना गुरुद्वारा जो काफी जीर्णशीर्ण अवस्था में था उसका पुनर्निर्माण करके यहां पर एक शानदार धार्मिक स्थल गुरुद्वारा का निर्माण किया गया। पालमपुर सिंह सभा ने इसके लिए बहुत मेहनत कीहै जिसके लिए बधाई के पात्र हैं।
यह गुरुद्वारा मंडी से लेकर पठानकोट के बीच का सबसे बड़ा गुरुद्वारा है ।
यहां पर रहने की बहुत उचित व्यवस्था है लंगर भवन का भी बड़ा है तथा गुरुद्वारा का शब्द कीर्तन हाल बहुत ही सुंदर तरीके से सजाया गया है, जिसमें बैठने की पूरी व्यवस्था और साफ सफाई बहुत ही अच्छे ढंग से मैनेज की गई है ।
अगर हिमाचल की बात करें तो यह गुरुद्वारा पहले तीन या चार गुरुद्वारों में से एक होगा जहां पर इतनी अच्छी व्यवस्था तथा मैनेजमेंट की गई है।
हालांकि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के पास इतनी अधिक जमीन नहीं थी कि इसका और सौंदर्यकरण किया जा सके लेकिन जितनी जमीन थी उसे पर बहुत ही अच्छे ढंग से निर्माण किया गया है जिस पर लगभग एक करोड रुपए खर्च किया गया जो शहर के दानी सज्जनों द्वारा इकट्ठा किया गया । सबसे बड़ी बात यह है कि यह सारा पैसा सिंह सभा के प्रयासों से इकट्ठा किया गया।  संगतों द्वारा इस इसके निर्माण के लिए दिल खोलकर दान दिया गया जिसमें पालमपुर के सभी व्यापारियों का योगदान महत्वपूर्ण रहा।
2013 में गुरुद्वारा का पुनर्निर्माण शुरू हुआ था और 2 सालों के भीतर ही यह बनाकर तैयार कर दिया गया।
सिंघ सभा पालमपुर द्वारा इसका संचालन किया जा रहा है तथा शब्द कीर्तन और अन्य धार्मिक कार्यक्रमों के अलावा लंगर की व्यवस्था भी रहती है ।
सिंघ सभा के प्रबंधक सरदार परमजीत सिंह ने बताया कि जब भी पालमपुर में सेना की भर्ती होती है तो यहां पर सैकड़ो  को जवानों को ठहराने की व्यवस्था की जाती है तथा उन्हें लंगर भी छकाया। जाता है ।इसी तरह से पुलिस की भर्ती हो कोई और सार्वजनिक कार्यक्रम हो उसके लिए भी व्यवस्था कर दी जाती है। विवाह शादियों के लिए यहां पर उचित व्यवस्था है तथा गरीब और जरूरतमंद लोगों की दिल खोलकर सहायता की जाती है।

यह गुरुद्वारा सच्च में बहुत सुंदर गुरुद्वारा है और पालमपुर की ही नहीं बल्कि हिमाचल की शान का प्रतीक है । हम सभी पालमपुर वासियों को ऐसे सुंदर धार्मिक स्थल पर गर्व होना चाहिए🙏

सतनाम श्री वाहेगुरु जी🙏

गुरुद्वारे की सुंदरता की निहारने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें

📸 Watch this video on Facebook
https://fb.watch/oAg7YdsDDM/?mibextid=RUbZ1f

Related Articles

One Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button