धार्मिक

*Editorial :पुलिस भी होती है धार्मिक*

#bksood *Editorial :पुलिस भी होती है पुजारी*

#पुलिस केवल इंसानों के प्रति ही सौहार्द रखती है बल्कि वह भगवानों के प्रति भी उतनी ही सद्भावना और श्रद्धाभाव रखती है जितने की आम इंसान को होती है। ऐसा नहीं है कि पुलिस वालों का दिल बहुत कठोर होता है अभी 23 July 2022 को धर्मशाला जाने का मौका मिला वहां पर हनुमान मंदिर जी के दर्शन किए उनका आशीर्वाद प्राप्त किया ऐसा नहीं कि इस मंदिर में पहली बार गया था पहले भी कई बार यहां पर दर्शन किए परंतु मुझे यह पहली बार पता चला कि डीसी ऑफिस के एकदम सामने जो हनुमान मंदिर है वह पुलिस की संपत्ति है। वहां पर बैठे  एक जवान, से जब बातचीत हुई तो पता चला कि यह मंदिर पुलिस की जमीन पर स्थापित किया गया है  तथा इसकी स्थापना के बाद से ही आज तक पुलिस द्वारा ही इसकी देखरेख पूजा-अर्चना तथा रखरखाव किया जा रहा है ।

मुझे यह सुनकर हैरानी हुई कि पुलिस वाले भी भगवान के प्रति इतनी श्रद्धा वान है और वह इस मंदिर का रखरखाव बड़े श्रद्धा पूर्वक ढंग से और निष्ठा से कर रहे हैं ।उन्होंने बताया कि धर्मशाला का हनुमान मंदिर ही केवल एक मंदिर नहीं है जिसे पुलिस संभाल रही है बल्कि प्रदेश के लगभग सभी जिला हेड क्वार्टर तथा तहसीलों में भी अधिकतर जगहों पर पुलिस द्वारा मंदिर स्थापित किए गए हैं और वहां पर विधिवत रूप से हर रोज पूजा अर्चना की जाती है लोगों को प्रसाद लंगर आदि भी दिया जाता है,और पुलिस इन मंदिरों का रखरखाव बहुत अच्छे ढंग से कर रही है ऐसा उन्होंने मुझे बताया ।
यह जानकर खुशी हुई थी पुलिस मंदिरों की ना केवल रक्षा कर रही है बल्कि उनका रखरखाव उनकी साफ-सफाई वहां की पूजा अर्चना का जिम्मा पूरी निष्ठा से निभा रहे हैं ।जैसे हिमाचल पुलिस देश और जनता के प्रति अपने कर्तव्य का पालन करती है, वैसे ही वह इन मंदिरों में पुजारी के रूप में अपना परम कर्तव्य समझकर पूजा अर्चना कर इन मंदिरों को चला रही है।
जय हनुमान जी की….

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button