Uncategorized

*Tricity times morning news bulletin 09 April 2024*

वैदिक पंचांग के अनुसार आज यानी 9 अप्रैल से चैत्र नवरात्रि की शुरुआत हो चुकी है। वहीं आज नवरात्रि का प्रथम दिन है और आज के दिन कलश स्थापना के बाद पर्वतराज हिमालय की पुत्री शैलपुत्री की पूजा- अर्चना होती है। वहीं अगर मां शैलपुत्री के वेशभूषा की बात करें तो मां मां शैलपुत्री सफेद वस्त्र धारण किए हुए हैं और उनके दाहिने हाथ में त्रिशूल और बाएं हाथ में कमल शोभायमान है। मां के माथे पर चंद्रमा सुशोभित है। साथ ही अगर मां की सवारी की बात करें तो उनकी सवारी नंदी की है। आपको बता दें कि माता शैलपुत्री की पूजा करने से व्यक्ति को धन-धान्य, ऐश्वर्य, सौभाग्य और आरोग्य की प्राप्ति होती है। वहीं मां शैलपुत्री को वृषोरूढ़ा और उमा नाम से भी जाना जाता है।

1 Tct

Tricity times morning news bulletin 09 April 2024

ट्राई सिटी टाइम्स प्रातः कालीन समाचार
आज 09 अप्रैल, 2024 मंगलवार चैत्र माह के शुक्ल पक्ष प्रतिपदा तिथि है |चैत्र शुक्ल पक्ष प्रतिपदा, पिंगल संवत्सर विक्रम संवत 2081, शक संवत क्रोधी 1946, चैत्र |आज है वसंत ऋतू , चंद्र दर्शन तथा गुड़ी पड़वा

संकलन : नवल किशोर शर्मा

Tricity times himachal pradesh news

1) मंडी :नाचन के विधायक को पुलिस स्टाफ संग बदतमीजी करना पड़ गया महंगा ! विभिन्न धाराओं के अंतर्गत हुआ मामला दर्ज !

2) कांगड़ा : मटौर में फंदे पर झूला प्रवासी कामगार युवक !

3) डरोह : डाईट प्रशिक्षण के लिए पहुंचे 96 पाठशालाओं के विभिन्न अध्यापक ! पीएमश्री उत्कृष्ट राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला डरोह में सोमवार से चार शिक्षा खंडों के 96 पाठशालाओं के अध्यापक प्रशिक्षण ले रहे हैं। सोमवार को स्थानीय स्कूल के प्रधानाचार्य रजनीश अत्री ने बतौर मुख्यातिथि इस पांच दिवसीय कार्यशाला का विधिवत शुभारंभ किया

4)ऊना : स्वां नदी में कांग्रेसी लाबी के इशारे पर हो रहा है अवैध खनन : सत्ती

5) ऊना : पंडोगा में 41 ग्राम चिट्टा पाउडर के साथ दो युवक गिरफ्तार !
एक ट्रक को रूटीन चेकिंग के दौरान रोकने पर उसमें बैठे युवक हड़बड़ाहट में भागने लगे, जिसके बाद पुलिस से उन्हें पकड़ कर वाहन की गहन जांच की और उक्त चिट्टा पाउडर तथा 18000 रुपये बरामद कर लिए ! आरोपियों में से एक बिलासपुर तथा एक हमीरपुर का निवासी हैं !

6) चैत्र नवरात्रि : रात्री 2 बजे खुले नयनादेवी मंदिर के कपाट, हिमाचल प्रदेश के समस्त शक्तिपीठों को भव्य रूप से सजाया गया है !

7) कांगड़ा : मुख्यमंत्री सुखविंद्र सुक्खू सोमवार को दिल्ली से चलकर गगल एयरपोर्ट में उतरे…. इसके बाद वे सीधे नगरोटा बगवां के विधायक आरएस बाली के कांगड़ा स्थित “मजदूर कुटिया” पहुंचे। वहां लगभग एक घंटे तक बंद कमरे में नाश्ते के दौरान मुख्यमंत्री और अन्य नेताओं की गुफ़्तगू हुई। सूत्रों के अनुसार आलाकमान के निर्देशानुसार मुख्यमंत्री ने लोकसभा और विधानसभा चुनाव को लेकर पार्टी नेताओं के साथ गहन चर्चा की है, इसलिए इस बैठक को बेहद महत्त्वपूर्ण माना जा रहा है !

Tricity times national news bulletin

1) ‘हम बीच में नहीं आ रहे…’, पाकिस्तान में ‘टारगेट किलिंग’ में भारत के रोल पर बोला अमेरिका

ब्रिटिश अखबार ‘द गार्जियन’ ने अपनी एक रिपोर्ट में दावा किया है कि भारत ने पाकिस्तान में आतंकियों की टारगेट किलिंग की है. हालांकि भारत इन आरोपों को पहले ही खारिज कर चुका है. इन आरोपों को लेकर अब अमेरिका ने अपनी-अपनी चुप्पी तोड़ी है और कहा है कि हम दोनों देशों के बीच में नहीं आ रहे !

2) उत्तराखंड के नैनीताल में बड़ा हादसा, खाई में गिरी मैक्स, 8 लोगों की मौत

3) ‘सनातन को बचाने का जिम्मा लोगे तो बाड़मेर में लगाएंगे दरबार, सुनाएंगे कथा,’ बोले धीरेंद्र शास्त्री

4) लोकसभा चुनाव 2024: अंबेडकर के पोते को ओवैसी का समर्थन, अमरावती सीट पर नवनीत राणा से है टक्कर

5) उत्तराखंड : गुरुद्वारा प्रबंधक तरसेम सिंह हत्याकांड का शार्पशूटर एनकाउंटर में ढेर, 16 से अधिक मामले थे दर्ज, दूसरा आरोपी फरार

6) ‘जिस गाड़ी में सपा का झंडा, उसमें बैठा है गुंडा’, अखिलेश के बयान पर केशव प्रसाद मौर्य का पलटवार

7) हिंदू नववर्ष ‘विक्रम संवत 2081’ आज से शुरू !

8) ‘राहुल गांधी को ब्रेक लेना चाहिए’, tricity times प्रशांत किशोर की नसीहत

9) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने INDIA को जेल बना दिया: ममता बनर्जी

10) प्रधानमंत्री मोदी की आज पीलीभीत में मेगा रैली, चेन्नई में करेंगे रोड शो

11) नवरात्रि के पहले दिन दिल्ली के कालकाजी मंदिर में की गई विशेष आरती-पूजा

12) केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह आज असम दौरे पर होंगे, tricity times चुनावी रैली को करेंगे संबोधित

13) अमेरिका ने रूस से यूक्रेन के परमाणु प्लांट से सेना हटाने को कहा

14) IPL 2024: पंजाब किंग्स और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच आज होगा मुकाबला

Tricity times विस्तृत समाचार

1) कपूरथला में 2 महिलाओं समेत 3 की मौत:बोलेरो पिकअप और वरना कार में हुई भीषण टक्कर, 23 यात्री घायल*
कपूरथला के गोइंदवाल साहिब सड़क पर रविवार की देर शाम थाना फत्तूडिंगा के नजदीक एक महिंद्रा बलेरो पिकअप और वरना कार में भीषण टक्कर हो गई। इस हादसे में दो महिलाओं समेत तीन लोगों की मौत हो गई, जबकि 23 लोग गंभीर रूप से घायल हो गए। घायलों को 108 एंबुलेंस की मदद से उपचार के लिए सिविल अस्पताल कपूरथला में भर्ती कराया गया है। घटना की सूचना के बाद थाना फत्तूढींगा पुलिस ने घायलों को अस्पताल में भर्ती करवाकर जांच शुरू कर दी है।

2) हरियाणा में जेजेपी को लगा बड़ा झटका जेजेपी प्रदेश अध्यक्ष निशान सिंह ने इस्तीफा दिया
निशान सिंह कांग्रेस पार्टी में होंगे शामिल!

3) दिल्ली आबकारी घोटाला मामले में बीआरएस नेता के कविता को अंतरिम जमानत देने से इनकार कर दिया गया।

4) यूपी के पूर्व डीजीपी विजय कुमार अपनी पत्नी के साथ भाजपा में शामि‍ल, उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने द‍िलाई सदस्‍यता

उत्तर प्रदेश के पूर्व डीजीपी विजय कुमार अपनी पत्नी के साथ उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक की मौजूदगी में भारतीय जनता पार्टी में शामिल हुए। समाजवादी पार्टी और कांग्रेस के भी कई नेता आज भाजपा में शामिल हुए हैं। लखनऊ में सोमवार को भाजपा प्रदेश कार्यालय में पूर्व डीजीपी विजय कुमार व उनकी पत्नी के साथ विभिन्न दलों के नेताओं को भाजपा की सदस्यता द‍िलाई गई।

5) महाकाल मंदिर में रील बनाने से रोका, युवतियों ने महिला सुरक्षागार्ड को पीटा, केस दर्ज

मध्य प्रदेश के उज्जैन महाकाल मंदिर परिसर में रील बनाने से मना करने पर युवतियों ने महिला सुरक्षागार्ड को पीट दिया। युवतियां मंदिर के प्रतिबंधित क्षेत्र में रील बना रही थीं। गार्ड ने जब उन्हें ऐसा करने से मना किया तो वे हाथापाई करने लगीं। पुलिस ने रविवार को बताया कि मारपीट का मामला बीती रात का है। आरोपी युवतियों पर एफआईआर दर्ज कराई गई है। मारपीट का वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। महाकाल मंदिर में मोबाइल ले जाना पर प्रतिबंध है, लेकिन कई श्रद्धालु चोरी-छिपे मोबाइल अपने साथ ले जाते हैं, क्योंकि सोशल मीडिया पर रील बनाकर वायरल करनी होती है। महाकालेश्वर मंदिर की सुरक्षा एजेंसी क्रिस्टल कंपनी में निजी गार्ड शिवानी पुष्पद, संध्या प्रजापति, संगीता चांगेसिया ने बताया कि नागदा के रहने वाली चार-पांच युवतियां मंदिर में वीडियो रील बना रही थीं। इस पर जब उन्हें रोकने का प्रयास किया, तो युवतियों ने मारपीट शुरू कर दी।

Naval kishore tct :लेखक एवं संकलनकर्ता

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button