HimachalMorning newsदेश

Bharat Rattan:- *Tricity times morning news bulletin 08 April 2024*

Bharat Ratna The Modi government announced three more Bharat Ratnas, including a message to farmers

1 Tct

Tricity times morning news bulletin 08 April 2024

ट्राई सिटी टाइम्स प्रातः कालीन समाचार
आज 08 मई, 2024 बुधवार बैशाख माह के कृष्ण पक्ष अमावस्या तिथि है |बैशाख कृष्ण पक्ष अमावस्या, पिंगल संवत्सर विक्रम संवत 2081, शक संवत क्रोधी 1946, चैत्र, आज है अमावस्या

संकलन : नवल किशोर शर्मा

1) बहुचर्चित CPS मामला : सीपीएस मामले में हिमाचल प्रदेश सरकार माननीय हाई कोर्ट के समक्ष आज रखेगी अपना पक्ष, सुप्रीम कोर्ट के दो वरिष्ठ अधिवक्ता करेंगे बहस ! आज शाम तक हाई वोल्टेज राजनीतिक ड्रामे की पूरी संभावना ! उल्लेखनीय है कि हाई कोर्ट ने उक्त मामले को 22 से 24 अप्रैल तक लगातार सुना था। 23 अप्रैल को हिमाचल प्रदेश सरकार ने न्यायालय से गुहार लगाई थी कि इस मामले को अब 8 मई को सुना जाए, जिसे मान लिया गया था । हिमाचल प्रदेश सरकार ने इस मामले में सुप्रीम कोर्ट के दो वरिष्ठ अधिवक्ताओं को नियुक्त किया है।

2) लम्बागांव में मामूली कहासुनी आपसी मारपीट में बदली ! सब्जियों की दुकान पर दुकानदार तथा ग्राहक के मध्य तोलमोल को लेकर हो रहा विवाद इस हद तक बढ़ गया कि वहां मौजूद बीच बचाव कर रहे लोगों के साथ भी विवाद को शुरू करने वाला महेशी नामक शख्स उलझ पड़ा और हाथापाई के बाद पुलिस को आना पड़ गया ! पुलिस के अनुसार उक्त झगड़ालु व्यक्ति महेशी पुलिस जवानों से भी उलझ पड़ा और फिर मौके से भाग खड़ा हुआ !

3) नगरोटा सूरियां की पंचायतों में में पेयजल को लेकर मचने लगा हाहाकार !
मामला है पंचायत सकरी का ! उक्त क्षेत्र में पेयजल आपूर्ति ना के बराबर रह गई है और लोगों के मध्य रोष व्याप्त है ! बेहद कम पानी की आपूर्ति होने से क्षेत्र की करीब 1600 की आबादी बुरी तरह प्रभावित हो रही है, लोगों का कहना है कि नहाना धोना तो छोड़िए पीने के पानी के भी लाले पड़े हुए हैं, जबकि अभी गर्मियां पूरी तरह आई ही नहीं है । नलों में पानी की धार बहुत ही कम निकल रही है और एक बाल्टी पानी भरने के लिए भी 15 मिनट का समय लग जा रहा है ! आपूर्ति कर्ता पीर बिंदली पेयजल योजना से ग्रामीणों को पर्याप्त पेयजल की आपूर्ति नहीं हो पा रही है। आईपीएच सब डिवीजन हरिपुर के अंतर्गत पीर बिंदली योजना से सकरी पंचायत को पानी की आपूर्ति होती है। योजना पंचायत के पांच बड़े पेयजल टैंक जुड़े हुए हैं। इन टैंकों से क्षेत्र के करीब 500 से अधिक नलों को पेयजल की आपूर्ति होती है। कुछ दिनों से योजना से पानी की आपूर्ति अनियमित और बेहद कम हो रही है। टैंकों में पानी की कमी के कारण नलों से पर्याप्त पानी ग्रामीणों को नहीं मिल रहा है, किंतु मंत्री तथा सरकार मानों चैन की नींद सोए हुए हैं !

4) बैजनाथ : हिमाचल पथ परिवहन निगम कर्मी दोबारा गरजे
हिमाचल परिवहन कर्मचारी कल्याण संगठन की बैठक संगठन के अध्यक्ष रामप्रसाद शर्मा की अध्यक्षता में आयोजित की गई । बैठक में लंबित मांगों के सरकार द्वारा आश्वासन देने के बावजूद अब तक पूरा न किए जाने पर सरकार और प्रबंधन के विरुद्ध रोष प्रकट किया गया। संगठन के पदाधिकारियों ने कहा कि प्रदेश उच्च न्यायालय के आदेशों के बावजूद सरकार सेवानिवृत्त कर्मचारियों को उनके वित्तीय लाभ नहीं दे रही है। कर्मचारियों से राय पूछने पर उन्होंने बताया कि एक तरफ प्रदेश सरकार कर्मचारियों को OPS जैसे पेंशन सुधार का लॉलीपॉप दिखा कर रिझा रही है वहीं दूसरी ओर निगम के कर्मठ कर्मचारियों के सामान्य से भत्ते और अन्य देय पूरे कर पाने तक में बुरी तरह नाकाम सिद्ध हुई है !

Tricity times national news

1) भारत और कनाडा एक बार फिर आमने सामने !
भारत सरकार ने कनाडाई राजदूत को विदेश मंत्रालय आ कर अपना पक्ष रखने हेतु जारी किया समन !
उल्लेखनीय है कि जस्टिन ट्रूडो सरकार ने अपने सिख वोटबैंक को साधने के लिए तीन भारतीय नवयुवकों को घोषित आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के अभियुक्त के तौर पर गिरफ्तार कर लिया है.! उक्त युवको के नाम हैं कर्ण बराड़, कमलप्रीत सिंह तथा कर्णप्रीत सिंह हैं ! इनमें से किसी की भी आयु 24 वर्ष से अधिक नहीं हैं !
भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने स्पष्ट किया है कि कनाडा सरकार हमेशा अपने छोटे और तुच्छ राजनीतिक हितों को साधने के चक्कर में भारत सरकार द्वारा घोषित पंजाब राज्य के मोस्ट वॉन्टेड अपराधियों को शरण देती रहती है ! जब कि भारत के अन्य राज्यों के सामान्य वीजा आवेदनों को ठुकरा दिया जाता है !

2) ‘कौन किधर जाता है, फर्क नहीं पड़ता… कई विधायक हमारे संपर्क में’, हरियाणा सरकार संकट पर बोले खट्टर

3) विदेश मंत्रालय भारत सरकार
कनाडा को मैसेज… भारत ने कहा- क्षेत्रीय अखंडता पर बुरी नजर रखने वालों के लिए हमने खींच दी रेड लाइन

4) गंदे दिमाग का लाठीचार्ज से ईलाज :
तोड़ डाले तंबू, लाठियां चलाई, नीदरलैंड में फिलिस्तीन के समर्थन में प्रदर्शन कर रहे छात्रों पर चला बुलडोजर!

5) रूसी राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन एक बार फिर रहे रूस के आम चुनाव में रिकार्ड मतों से विजयी…. रहेंगे अगले 6 वर्षों तक राष्ट्रपति

6) यूक्रेन के लिए एक और रूसी झटका .!
बाखमुत के बाद एक और अहम लोकेशन वाला शहर चासिबयार भी जाने वाला है हाथों से ! रूसी सेना की ताबड़तोड़ कार्यवाही के बाद कभी भी जा सकता है रूसी कब्जे में ! उल्लेखनीय है कि इसके पहले भी रूस ने यूक्रेन के खुली अमरीकी तथा यूरोपीय मदद के बावजूद के सोलेडर, बोलेडर तथा बाखमुत जैसे बड़े शहर जीतकर कब्जा कर चुका है.. अब रूस के लिए चासिबयार पर कब्जे के लिए केवल एक बड़ी सिंचाई नहर की रुकावट बची है, जिस पर रूसी सेना तेजी से पुल बनाने का काम कर रही है !

7) आईपीएल : सैमसन के विकेट पर बवाल, क्या अंपायर ने सही OUT दिया? मैदान में खूब हुआ ड्रामा

8) एअर इंडिया एक्सप्रेस की 70 ज्यादा फ्लाइट्स कैंसिल, बड़ी तादाद में छुट्टी पर क्रू मेंबर

9) कर्नाटक: पूर्व मंत्री एचडी रेवन्ना की हिरासत आज होगी खत्म, दोबारा कोर्ट में पेश करेगी SIT

10) रूस बातचीत के लिए तैयार लेकिन यूक्रेन में जीतकर रहेगा और बाद में आएगा बातचीत टेबल पर बोले पुतिन, रूस ने आगे कहा कि उसने जेलेन्सकी को इस अनर्थ के बाबत बार बार चेताया था किंतु वे उस समय अमरीकी हाथों में खेल रहे थे ! रूस ने आगे कहा कि समग्र वार्ता टूटने के लिए यूक्रेन ही उत्तरदायी है रूस नहीं ! आज जो संतान यूक्रेन का जनमानस भोग रहा है वह जेलेन्सकी, अमरिका तथा यूरोपीय संघ की देन है रूस की नहीं.! रूस केवल अपनी सम्प्रभुता की रक्षा करने में लगा हुआ है और इसके लिए वह किसी भी हद तक जाएगा !

11) आरक्षण पर कांग्रेस और उनके सहयोगी दलों के मंसूबे कामयाब नहीं होंगे: स्मृति ईरानी

12) अरुणाचल प्रदेश में महसूस हुए भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर 3.1 मापी गई तीव्रता

13) राफा बॉर्डर पर कब्जे से हमास को खत्म करने में मिलेगी मदद: नेतन्याहू

14) लोकसभा चुनाव 2024 के तीसरे चरण में दर्ज हुआ 64.40 प्रतिशत मतदान

15) मनीष सिसोदिया की जमानत अर्जी पर आज सुनवाई, कोर्ट ने ED-CBI को दिया था नोटिस

Naval kishore tct :लेखक एवं संकलनकर्ता

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button