Bilaspur/Hamirpur/UnaHimachal

*खेलों को बढ़ावा देने के लिए राज्य सरकार ने बनाई खेल नीतिः वीरेंद्र कंवर*

खेलों को बढ़ावा देने के लिए राज्य सरकार ने बनाई खेल नीतिः वीरेंद्र कंवर
Tct chief editor
ओलंपिक डे रन को वीरेंद्र कंवर ने दिखाई हरी झंडी, इंदिरा स्टेडियम से पुलिस लाइन झलेड़ा तक हुई दौड़
ऊना, 23 जूनः अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक दिवस के अवसर पर इंदिरा स्टेडियम ऊना में राज्य स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसमें ग्रामीण विकास, पंचायती राज, कृषि, मत्स्य तथा पशु पालन मंत्री वीरेंद्र कंवर ने बतौर मुख्यतिथि शिरकत की, जबकि छठे राज्य वित्तायोग के अध्यक्ष सतपाल सिंह सत्ती विशेष अतिथि के रूप में उपस्थित रहे। उन्होंने ओलंपिक डे रन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया, जो इंदिरा स्टेडियम ऊना से आरंभ होकर पुलिस लाइन झलेड़ा में समाप्त हुई। दौड़ में खिलाड़ियों के साथ-साथ बड़ी संख्या में स्कूली छात्रों ने भाग लिया।
इससे पूर्व अपने संबोधन में वीरेंद्र कंवर ने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक दिवस को मनाने का उद्देश्य खेल तथा स्वास्थ्य के प्रति लोगों में जागरूकता लाना है। उन्होंने कहा कि खेल का मैदान अनुशासन सिखाता है, जो जीवन में सफलता के लिए बेहद आवश्यक है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार में अनुराग ठाकुर खेल मंत्री हैं, जो हिमाचल प्रदेश में खेल के लिए आधारभूत ढांचे को सुदृढ़ करने के लिए प्रयास कर रहे हैं। इसी दिशा में नाहन में एस्ट्रो टर्फ ग्राउंड बनाए जाने की घोषणा की गई है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर के नेतृत्व में प्रदेश सरकार खेल व खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करने के लिए निरंतर कोशिश कर रही है। राज्य सरकार ने नई खेल नीति बनाई है, जिससे खेलों को बढ़ावा मिलेगा। नई नीति में खिलाड़ियों की डाइट मनी बढ़ाई गई है तथा मेडल जीतने पर मिलने वाली ईनामी राशि में भी वृद्धि की है। खिलाड़ियों के लिए सरकारी नौकरी में कोटा बढ़ाकर 3 प्रतिशत किया गया है। उन्होंने कहा कि खेलो इंडिया प्रतियोगिता में हिमाचल प्रदेश के 82 खिलाड़ियों ने भाग लिया तथा उम्दा प्रदर्शन किया। उन्होंने कहा कि यह राज्य के लिए शुभ संकेत हैं तथा आने वाले समय में इसके और बेहतर परिणाम आएंगे।
इस अवसर पर एडीसी डॉ. अमित कुमार शर्मा, एएसपी प्रवीण धीमान, राज्य ओलंपिक संघ के महासचिव राजेश भंडारी, बलवंत ठाकुर, टीपी चोपड़ा, जागीर सिंह रंधावा, एस के शांडिल्य, जिला परिषद उपाध्यक्ष कृष्ण पाल शर्मा, जिला भाजपा अध्यक्ष मनोहर लाल, कुटलैहड़ भाजपा मंडलाध्यक्ष मास्टर तरसेम, जिप सदस्य ओंकार नाथ कसाणा, जिला खेल अधिकारी कुलदीप शर्मा, जिला क्रिकेट संघ के अध्यक्ष मदन पुरी सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति तथा विभिन्न खेल संघों के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button