Bilaspur/Hamirpur/Una

*चौरी में किया स्कूली विद्यार्थियों का मार्गदर्शन बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ योजना के तहत आयोजित की गईं कार्यशालाएं*

 

1 Tct
चौरी में किया स्कूली विद्यार्थियों का मार्गदर्शन
बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ योजना के तहत आयोजित की गईं कार्यशालाएं

Tct chief editor

हमीरपुर 17 दिसंबर। बाल विकास परियोजना अधिकारी कार्यालय सुजानपुर ने बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ योजना के तहत शनिवार को राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय चौरी और पब्लिक मॉडल हाई स्कूल चौरी में कैरियर परामर्श एवं मार्गदर्शन कार्यशालाएं आयोजित कीं।
इस अवसर पर विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए बाल विकास परियोजना अधिकारी कुलदीप सिंह चौहान ने कहा कि गला-काट प्रतिस्पर्धा के इस युग में विद्यार्थियों को अनावश्यक तनाव से दूर रखने और उनके बेहतर भविष्य के लिए सही मार्गदर्शन अति आवश्यक है। उन्होंने कहा कि किशोरावस्था में कुशल मार्गदर्शन विद्यार्थियों को स्वयं का स्वतंत्र दृष्टिकोण विकसित करने, उचित निर्णय लेने और अपनी योग्यताओं एवं क्षमताओं में बेहतर सामंजस्य स्थापित करने में सहायता करता है। उन्होंने कहा कि युवा विशेषकर स्कूली बच्चे राष्ट्र एवं समाज की धरोहर हैं। उन्हीं के माध्यम से बेहतर विश्व और मानवता की परिकल्पना की जा सकती है। कुलदीप सिंह चौहान ने कहा कि इसी के मद्देनजर बाल विकास परियोजना अधिकारी कार्यालय सुजानपुर की ओर से विभिन्न शिक्षण संस्थानों में बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ योजना के तहत कैरियर परामर्श एवं मार्गदर्शन कार्यशालाएं आयोजित की जा रही हैं।
इस अवसर पर मनोविज्ञानी शीतल वर्मा ने विद्यार्थियों को अपनी अभिरुचियों, योग्यताओं और क्षमताओं के आकलन के संबंध में विस्तृत जानकारी प्रदान की। उन्होंने विद्यार्थियों से समाज, परिवार और अभिभावकों की अपेक्षाओं से विचलित हुए बिना स्वयं का स्वतंत्र दृष्टिकोण उत्पन्न करने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि अपनी अभिरुचियों और सामथ्र्य के अनुसार अपने कैरियर का चुनाव करने वाला व्यक्ति ही अपने सपनों को पंख प्रदान कर सकता है और अपने सभी सपनों को साकार कर सकता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button