HimachalMandi /Chamba /Kangra

*विश्व मलेरिया दिवस’:- *पालमपुर विज्ञान केन्द्र, पालमपुर में स्वच्छता पखवाड़ा के अंतर्गत आयोजित किया गया*

1 Tct

पालमपुर विज्ञान केन्द्र, पालमपुर में स्वच्छता पखवाड़ा के अंतर्गत आयोजित किया गया

Tct chief editor

‘विश्व मलेरिया दिवस’
दिनांक : 25.04.2024
पालमपुर विज्ञान केन्द्र, पालमपुर हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी बड़े उत्साह व उमंग के साथ स्वच्छता का महापर्व स्वच्छता पखवाड़ा मना रहा है । वर्ष 2024 की पहली छः माही में दिनांक 16 अप्रैल से 30 अप्रैल तक स्वच्छता पखवाड़े का आयोजन देशव्यापी स्तर पर किया जा रहा है ।
इस स्वच्छता अभियान को हिमाचल प्रदेश के आम जनों व देश-विदेश से दस्तक देने वाले पर्यटकों के मध्य अधिक लोकप्रिय बनने व साफ –सफाई की अच्छी आदत को एक जन आंदोलन का रूप देने के उद्देश्य से इन 15 दिनों तक विज्ञान केन्द्र में सामान्य आगंतुकों विशेषकर युवाओं व विद्यार्थियों को ध्यान में रखकर कई शैक्षिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है ।
इसी कड़ी में, केन्द्र में ‘विश्व मलेरिया दिवस’ का आयोजन किया गया । इस कार्यक्रम में सर्वप्रथम उपस्थित दर्शकों को मलेरिया, इसके कारक, इससे जुड़ी समस्याओं व सावधानियाँ इत्यादि के विषय में एक लोकप्रिय विज्ञान व्याख्यान के माध्यम से सूचित किया गया । मलेरिया व इससे जुड़ी हुई अन्य समस्याओं के विषय में दर्शकों के मध्य विचारों का एक संक्षिप्त आदान प्रदान भी हुआ । तद्पश्चात, इस व्याख्यान व दर्शकों के विचार विमर्श उपरांत इस पर आधारित एक ओपन हाउस प्रश्नोत्तरी का भी आयोजन किया गया । मलेरिया के खोजकर्ता, मलेरिया व इसके कारक, संक्रमण के लक्षण, बचाव व सावधानियाँ, अन्य मच्छर व कीट पतंगों से फैलने वाले रोगों इत्यादि पर विभिन्न प्रश्न पूछे गए । सही उत्तर देने वाले दर्शकों को पुरस्कृत किया गया । इसके पश्चात, विज्ञान प्रदर्शन व्याख्यान के माध्यम से दर्शकों को विज्ञान के कुछ रोचक व अचरज भरे प्रयोग व उनके पीछे की वैज्ञानिक पृष्ठभूमि से अवगत करवाया गया । समापन की बेला पर सभी ने स्वच्छता प्रतिज्ञा ली और समाज में साफ सफाई व स्वच्छता के विषय में जनता को जागरूक करने की हेतु दृढ़ इच्छा से संकल्प लिया । इन कार्यक्रमों में भाग लेने व विज्ञान के प्रचार-प्रसार का हिस्सा बनने के लिए केन्द्र द्वारा सभी दर्शकों सादर आभार व्यक्त किया गया तथा सभी प्रतिभागियों को ऑनलाइन माध्यम से प्रतिभागिता प्रमाण पत्र भेजे गए । इन कार्यक्रमों में राष्ट्रीय राष्ट्रीय फैशन प्रौद्योगिकी संस्थान, कांगड़ा से केन्द्र भ्रमण के लिए आए 37 छात्र-छात्रों व अनुरक्षक प्राध्यापकों ने सक्रियता से प्रतिभागिता दर्ज की व आयोजन को सफल बनने में योगदान दिया ।
***

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button